First_Notification_Logo

Chandrayaan – 3 Landing Live Update : अच्छा!!! तो इस वजह से है भारत का चंद्रयान – 3 अमेरिका, चीन और रूस से अलग और महत्वपूर्ण

Chandrayaan - 3 Landing Live Update

आज वह घड़ी आ गई है, जब भारत का चंद्रयान – 3 अंतरिक्ष में इतिहास रचेगा। चंद्रयान – 3 का lander module बुधवार यानी कि आज (23 अगस्त) की शाम को चन्द्रमा के south pole पर Soft Landing करेगा और करोड़ों भारतीय इस पल का साक्षी बनने के लिए साँसे थम कर बैठे हैं।

आख़िर चन्द्रमा का south pole इतना खास क्यों है? भारत का यह mission सबसे अलग एवं ऐतिहासिक क्यों है? आपके मन में भी करोड़ों भारतीयों की तरह कुछ ऐसे ही विचार आ रहे होंगे। आज हम आपके इन सभी विचारों को शान्त करेंगे।

दरअसल, चंद्रयान – 3 चाँद के जिस south pole पर land करने वाला है, वह चन्द्रमा का ऐसा भाग है, जहाँ पर अभी तक कोई नहीं पहुँचा है। पहले भी भारत के साथ बहुत से देश चाँद के इस भाग पर पहुँचने में असफल हो चुके हैं।

क्यों महत्वपूर्ण है चंद्रयान - 3?

भारत के चंद्रयान – 3 के साथ रूस ने भी अपना लूना – 25 mission चन्द्रमा के south pole पर भेजा था लेकिन लूना – 25 चाँद पर landing करने से पहले ही crash हो गया।

अब पूरी दुनिया भारत के चंद्रयान – 3 mission पर नज़र गड़ाए बैठी है। चंद्रयान – 3 की landing का देश – विदेश सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

चाँद के south pole पर soft landing इतनी मुश्किल क्यों?

डॉ. ‘वीटी वेंकटेश्वरन’ जोकि Department of Science and Technology के तहत Autonomous Organization ‘विज्ञान प्रसार’ के Scientific and Astrological Council of India की Mass Communication Committee के member हैं।

इसके अलावा, चन्द्रमा का यह भाग अधिकतर समय के लिए अँधेरे में ही रहता है। यहाँ मौजूद पानी इसलिए भी इतना important है क्योंकि इसे drinking water, oxygen और rocket fuel के रूप में हाइड्रोजन जैसे resources में transform किया जा सकता है।”

उन्होंने यह भी बताया है कि, “चन्द्रमा का यह भाग Permanently सूरज की रोशनी से दूर रहता है तथा यहाँ का temperature – 230 degree के आस – पास रहता है। south pole का structure चन्द्रमा के बाकी हिस्सों से अलग है। चन्द्रमा के इस उबड़ – खाबड़ area में मौजूद पानी बर्फ के रूप में मिल सकता है।”

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top