First_Notification_Logo

सहारा की स्कीमों का डूबा सहारा, अब सरकार देगी पैसा वापिस

सहारा की स्कीमों का डूबा सहारा, अब सरकार देगी पैसा वापिस

सहारा ने लोगों को सहारा देने के लिए scheme चलाई थीं लेकिन अब उन scheme का सहारा डूबता नज़र आ रहा है। इसी वजह से सहारा की co – operative societies में जिसने भी पैसा लगाया था, अब समय आ गया है कि वह लोग अपना पैसा वापिस ले लें।

Central government ने उन लोगों के लिए portal launch कर दिया है, जिन्होंने सहारा की co – operative societies में पैसा लगाया था। इस portal पर वह लोग claim करने के लिए apply कर सकते हैं।

यदि देखा जाए तो करोड़ों की संख्या में investors ने सहारा की schemes में अपनी मोटी कमाई invest की थी। सहारा की इन society में पैसा लगाने वाले investors को अब उनका पैसा वापिस दिया जाएगा।

लगभग 45 दिनों के अन्दर – अन्दर उन investors के खाते में पैसे आ जाएँगे। यह पैसे Sahara Refund Portal के द्वारा अपना जमा पैसा वापिस पाने का एक बेहतरीन तरीका है तथा इसके लिए न तो आपको कोई charge देना पड़ेगा और न ही किसी agent की help लेनी पड़ेगी।

Investor ख़ुद इस portal पर log in करके अपना नाम register करवा सकेंगे तथा verification के बाद refund process शुरू हो जाएगा। पैसे लौटाने का पूरा process 45 दिनों के भीतर complete हो जाएगा।

पहले 30 दिनों में refund के लिए apply करने वाले investors के document का verification Sahara Group Societies करेंगी। उसके बाद 15 दिनों के भीतर आपको आपका पैसा वापिस मिल जाएगा।

आपको यह information SMS के द्वारा दे दी जाएगी। sahara refund के लिए आपको ऐसे apply करना होगा।

सबसे पहले depositors को https://mocrefund.crcs.gov.in/ पर जाना होगा।

फिर वहाँ पर उन्हें अपना 12 digit का membership number, aadhar के आख़िरी 4 digit number, aadhar number से link mobile number add करना होगा।

इस number पर एक OTP आएगा। अब आपको अपनी claim details fill करनी पड़ेगी।

अब आपका यह form तैयार है तथा इसमें सभी information भर दें। फिर अपनी photo लगा लें तथ claim form पर sign करें। अब claim form को upload करें दें।

इसी के साथ आप अपने PAN card की एक photo document के साथ upload करके submit करें। 50,000 रुपये से ऊपर के claim को पाने के लिए PAN card compulsory है। refund depositors के account में credit हो जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top