First_Notification_Logo

आख़िर क्यों मनाया जाता है मुहर्रम? जानें कब से शुरु है मुहर्रम

आख़िर क्यों मनाया जाता है मुहर्रम? जानें कब से शुरु है मुहर्रम

islamic calendar का 1st month मुहर्रम 20 जुलाई यानी कल से शुरू होने जा रहा है, इसे लेकर आज यानी 19 जुलाई को चाँद को देखा जाएगा। इसी month के साथ islamic year की starting होती है।

इस माह में मुस्लिम विशेष रूप से शिया मुस्लिम इमाम हुसैन जोकि पैगंबर मोहम्मद के नवासे थे, उनकी शहीदी का दुःख प्रकट किया जाता है। यौम – ए – आशूरा को मुहर्रम की 10वीं तारीख को मनाया जाता है, जिसे इस साल 29 जुलाई को मनाया जाएगा। यदि देखा जाए तो मुख्य रूप से इस महीने को दुःख के रूप में मनाया जाता है।

शिया - सुन्नी की मान्यताों में भिन्नता

इस्लाम धर्म में मुख्य रूप से मुस्लिमों के 2 समुदाय सुन्नी समुदाय तथा शिया समुदाय हैं और मुहर्रम के महीने के सम्बन्ध में इन दोनों समुदाय की मान्यताएँ बिलकुल ही अलग हैं। जहाँ शिया समुदाय वाले मुहर्रम की 1 तारीख से लेकर 9 तारीख तक रोज़ा रख सकते हैं, वहीं सुन्नी समुदाय वाले लोग ऐसा न करके मुहर्रम की सिर्फ़ 9 तथा 10 तारीख को रोज़ा रखते हैं।

सुन्नत अर्थात् सुन्नी समुदाय के लोग पुण्य के तौर पर यह रोज़ा रखते हैं। वहीं, शिया समुदाय के लोग इस पूरे माह में काले कपड़े पहनकर मातम मनाते हैं।

यौम - ए - आशूरा

यौम – ए – आशूरा जोकि मुहर्रम की 10वीं तारीख को मनाया जाता है। उस दिन ताजिया निकाला जाता है। इस्लाम धर्म की मान्यता के अनुसार, सन 61 हिजरी (680 ईस्वी) में पैगंबर मोहम्मद के नवासे इमाम हुसैन अपने 72 साथियों के संग इराक के कर्बला में शहीद हो गए थे।

इसी कारण मुहर्रम के इस माह में इमाम हुसैन तथा उनके साथियों की शहीदी का दुःख मनाया जाता है क्योंकि इस माह में पैगंबर के नवासे शहीद हुए थे, जिस कारण यह महीना दुःख का महीना कहलाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top