First_Notification_Logo

गुजरात में बह गया लोगों का आराम, महाराष्ट्र में हो गया चक्का जाम

गुजरात में बह गया लोगों का आराम, महाराष्ट्र में हो गया चक्का जाम

जहाँ देशभर इस बारिश से प्रभावित है तो भला गुजरात इस बारिश के चंगुल से कैसे बच सकता है। इस आसमानी आफत को मद्देनज़र रखते हुए गुजरात में alert जारी कर दिया गया है।

गुजरात में इस भीषण बारिश के प्रकोप में बहती हुई गाड़ियाँ ऐसी प्रतीत हो रही हैं जैसे बचपन में हम कागज़ की किश्ती बनाकर सड़कों पर बहते हुए पानी में छोड़ दिया करते थे।

यदि बात की जाए महाराष्ट्र की तो वहाँ के बहुत से ज़िलों में तो सड़कों पर पानी लगभग 5 feet तक पहुँच गया है। भारी बारिश के चलते महाराष्ट्र सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में yellow alert जारी कर दिया गया है एवं बुधवार को कोंकण तथा मुम्बई के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

India Meteorological Department (IMD) द्वारा बुधवार को रत्नागिरी, ठाणे, रायगढ़, पालघर आदि में orange alert जारी कर दिया गया है और साथ ही मुम्बई में भी yellow alert को लागू हो गया है। ऐसा माना जा रहा कि आगामी 3 से 4 घण्टों में रायगढ़, मुम्बई, ठाणे आदि के कुछ इलाकों में रुक – रुक कर बारिश होने की सम्भावना है।

अगर गुजरात में बने हालात पर नज़र डाली जाए तो जूनागढ़ ज़िले को बीते दिन भारी बारिश का सामना करना पड़ा। वहाँ के मंगरोल तालुका में सुबह 6 बजे से 8 घण्टों में लगभग 290 मिमी बारिश record की गई।

वहीं मालिया हतिना ​​तालुका नामक स्थान पर 191 मिमी बारिश दर्ज हुई है। इसी समय जूनागढ़ के मनावदर में 111 मिमी तथा केशोद में 110 मिमी बारिश दर्ज की गई।

इन स्थानों पर situation और भी ज़्यादा खराब हो गई है क्योंकि बाँध का पानी छोड़े जाने की वजह से ओजस जैसी मानसूनी नदियाँ overflow हो गईं हैं और इसी वजह से वहाँ स्थित गाँवों में बाढ़ आ गई है तथा खेत झीलों में परिवर्तित हो गए हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top