First_Notification_Logo

Post office अपनाएँ दोगुना लाभ पाएँ, Post office लाया डबल रिटर्न स्कीम

Post office अपनाएँ दोगुना लाभ पाएँ, Post office लाया डबल रिटर्न स्कीम

बैंकों में पैसा रखने का कोई लाभ नहीं होता इससे अच्छा होगा कि उस पैसे को कहीं न कहीं invest कर दिया जाए। अब ऐसा कोई platform ढूँढना जहाँ हमारा पैसा safe तो रहे साथ ही इससे अच्छा – खासा return भी मिल सके।

आज हम आपको Post office की ऐसी scheme के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ पर आपका पैसा safe भी रहेगा और इसके साथ ही Maturity पर double return मिलेगा। Post office की इस scheme का नाम है – किसान विकास पत्र योजना।

‘किसान विकास पत्र योजना’ भारत सरकार की One Time Investment Scheme है, जहाँ एक fix time period में आपका पैसा दोगुना हो जाता है। ‘किसान विकास पत्र योजना’ देश के सभी post offices और बड़े बैंकों में मौजूद है।

Central government ने 1 अप्रैल 2023 से ‘किसान विकास पत्र योजना’ पर मिलने वाले interest को 7.2% से बढ़ाकर 7.5% annual कर दिया है।

Invest कैसे कर सकते हैं?

‘किसान विकास पत्र योजना’ में invest करने वाले की age कम से कम 18 साल होनी चाहिए। इसमें single account के अलावा joint account की भी facility दी गई है।

यह योजना नाबालिगों के लिए भी बनाई गई है, जिसकी देखरेख अभिभावक द्वारा की जाती है। यह योजना Hindu Undivided Family (HUF) या NRI को छोड़कर Trust के लिए भी लागू है।

किसान विकास पत्र (KVP) में invest करने के लिए 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये तथा 50,000 रुपये तक के certificate हैं, जिन्हें खरीदा जा सकते हैं।

ब्याज कितना मिलेगा?

सरकार ने 1 अप्रैल से इस योजना के interest rates बढ़ा दिए हैं। अब आपको इस योजना में invest करने पर annually 7.5% के rate से return मिल रहा है। जहाँ पहले पैसे double होने में लगभग 120 महीने लगते थे, अब सिर्फ़ 115 महीने में ही double हो जाएँगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top