First_Notification_Logo

सरकार की है आपके WhatsApp पर नज़र!!! हो जाइए सावधान

सरकार की है आपके WhatsApp पर नज़र!!! हो जाइए सावधान

हाल ही में WhatsApp पर एक message काफ़ी viral हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि सरकार users की chat पर नज़र गड़ाए बैठी है।

WhatsApp के लिए नई guidelines जारी की गई हैं। इस viral message में 3 tick के बारे में बात की गई तथा उसके formula को describe किया गया है। अब इस viral message को लेकर press information bureau (PIB) ने fact check करके कुछ information साझा की है।

साझा की गई इस information में PIB ने बताया है कि WhatsApp पर viral हो रहे message में यह दावा किया है कि 3 tick से message को Monitor किया जा रहा है। PIB के मुताबिक, इस viral message से related news fake है। instant messaging platform को लेकर अभी तक कोई भी guideline जारी नहीं हुई है।

3 टिक का सच

Viral हो रहे इस message में से एक दावा पूरी तरह fake है, जिसमें 3 blue tick की बात की गई है। 3 tick का मतलब है कि सरकार आपकी chats monitor कर रही है। इसमें 2 blue tick तथा 1 red tick का मतलब है कि user पर action ले लिया गया है।

‘One blue and two red ticks’ का मतलब हुआ कि सरकार users के data की screening कर रही है। 3 red ticks का मतलब होगा कि अब users के against action लिया जाएगा तथा जल्द ही उसपर legal action लिया जाएगा।

Fake Viral Message

PIB ने इस Message को पूरी तरह fake बताते हुए कहा कि सरकार ने इससे related कोई भी guidelines जारी नहीं की है। यह message पिछले साल अगस्त के महीने में सामने आया था। Meta ने इस मुद्दे पर कहा है कि उसके इस app में end – to – end encrypted की facility दी जाती है यानी इस app में senders तथा receivers के अलावा कोई तीसरा व्यक्ति message को नहीं पढ़ सकता।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top