First_Notification_Logo

आज शाम 7 बजे चंद्रमा के orbit में प्रवेश करेगा चंद्रयान – 3, इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनने के लिए रहें तैयार

आज शाम 7 बजे चंद्रमा के orbit में प्रवेश करेगा चंद्रयान - 3, इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनने के लिए रहें तैयार

Indian Space Research Organization (ISRO) ने कहा है कि चंद्रयान – 3 mission इस सप्ताह की शुरुआत में पृथ्वी से निकलने के बाद 5 अगस्त यानी आज शाम 7 बजे चंद्रमा के orbit में प्रवेश करेगा।

इस mission की success एक महत्वपूर्ण कदम पर depend करती है और वह महत्वपूर्ण कदम है – चंद्रयान – 3 नाम के इस अंतरिक्ष यान का चाँद के orbit में प्रवेश करना।

इस process में सावधानीपूर्वक एक plan बनाकर उसके according spacecraft की speed कम की जाती है ताकि चाँद का gravitational area इसे स्थिर lunar orbit में खींच सके।

यदि चंद्रयान – 3 चाँद की gravity की पकड़ में आने पर fail हो जाता है तो इसका result निराशाजनक हो सकता है। spacecraft पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के कारण चाँद से दूर भी जा सकता है या फिर उसके surface से भी टकरा सकता है।

अगर Spaceship दूर गया तो यह पृथ्वी के चारों तरफ़ एक अंडाकार कक्षा (elliptical orbit) में प्रवेश कर जाएगा। इस elliptical path पर spacecraft पृथ्वी के दूरस्थ बिंदु (apogee) तथा निकटतम बिंदु (perigee) के बीच swing करता हुआ दिखाई देगा।

चंद्रयान - 3 को आ सकती है दिक्क्त

पृथ्वी से चाँद के orbit में प्रवेश करने का step काफ़ी important है। इसमें exact count और exact timing का सबसे important role होता है क्योंकि एक बार गलत Estimate लगाया गया तो चंद्रयान – 3 या तो space में गुम हो जाएगा या फिर पृथ्वी नहीं तो चाँद के surface से टकरा जाएगा ।

यदि यह space में गुम हो जाता है तो इस mission को fail घोषित कर दिया जाएगा क्योंकि फिर से इसे चाँद के orbit में प्रवेश कराने के लिए sufficient fuel नहीं बचेगा। जिस कारण चंद्रयान – 3 को चाँद पर land करवाना काफ़ी मुश्किल हो जाएगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top