First_Notification_Logo

गूगल ने लिया बड़ा फैसला, 43 Android Apps हुए Ban!!! कहीं आप तो नहीं कर रहे थे इन्हें Use??

गूगल ने लिया बड़ा फैसला, 43 Android Apps हुए Ban!!! कहीं आप तो नहीं कर रहे थे इन्हें Use??

आजकल Internet पर लगभग हरेक चीज़ से related Apps मौजूद हैं लेकिन उनमें से बहुत से Apps security की दृष्टि से हमारे लिए harmful साबित हो सकते हैं। कुछ ऐसे App भी होते हैं, जो आपका Data तथा और भी कई Privacy से related Information को leak कर सकते हैं।

इन Apps की पहचान करना हमारे बस में नहीं इसलिए हम अधिकतर App Google के Play Store से Download करते हैं। जो पहले ही इन Harmful Apps की पहचान कर इन्हें remove कर देता है।

हाल ही में Google ने अपने play store से 43 Android apps को remove कर दिया है। यदि आप भी इन Apps को use कर रहे हैं तो तुरंत इन apps को remove कर दीजिए नहीं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।

दरअसल google की ओर से android smartphone users के लिए warning जारी कर दी गई है क्योंकि google ने अपने platform से इन apps को remove कर दिया है किन्तु google द्वारा इन apps को remove करने से पहले ही इन apps को google app store से लगभग 25 लाख बार download किया जा चुका है।

हटाए जाने का कारण

यह apps google की policy की उल्लंघना कर रहे थे। reports के according बहुत से ऐसे apps की पहचान की गई है, जो device की screen बन्द होने के advertisement load करते थे।

जिस कारण smartphone की battery जल्दी down होने की complaints मिल रही थीं और साथ ही पहले से कहीं ज्यादा data की खपत होती थी। इन restricted apps को user की personal information leak करने का दोषी पाया गया है, जो आगे चलकर banking fraud का कारण भी बन सकते थे।

यह Apps हटाए गए

Google द्वारा हटाए गए apps इस प्रकार हैं – TV/DMB player, music downloader तथा News और Calendar आदि से related apps शामिल हैं। यह सभी media streaming apps हैं, जो users को targeted advertisement दिखाते थे।

यह सावधानियाँ बरतें

Screen बन्द होने पर advertisement दिखाने वाले apps से बचाव करते हुए पहले device settings में जाकर battery की जाँच करें और फिर battery usage तथा apps के Origen की जाँच करें।

इस तरह आप Fraud apps की जाँच कर सकते हैं। यदि कुछ sensitive लगता है तो उस app को हटा दीजिए। इसके अलावा users को app download install करने से पहले एक बार उस app का review ज़रूर पढ़ लेना चाहिए।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top