First_Notification_Logo

Online Fraud: एक चीनी युवक ने हज़ारों लोगों को अपने जाल में फँसाकर ऐंठे 1400 करोड़

Online Fraud: एक चीनी युवक ने हज़ारों लोगों को अपने जाल में फँसाकर ऐंठे 1400 करोड़

आजकल Online Fraud हैं कि रुकने का नाम ही नहीं ले रहे हैं बल्कि online ठग दिन – ब – दिन और भी advance होते जा रहे हैं। हाल ही में एक news सामने आई है, जिसमें एक चीनी व्यक्ति ने कुछ गुजरातियों के साथ मिलकर एक football betting app बनाया तथा 1200 लोगों को इसमें फँसाकर उनसे करोड़ो रुपये लूट लिए।

इस घटना का मास्टरमाइंड निकला एक चीनी शख़्स

एक report के according, इस बड़े scam के पीछे ‘वू उयानबे’ नाम का एक चीनी नागरिक है, जो ‘शेन्ज़ेन’ स्थान का रहने वाला है। उसने साल 2020 तथा 2022 के बीच भारत में रहते हुए गुजरात के बनासकांठा तथा पाटन districts से धोखाधड़ी का Operation चलाया एवं लोगों को ख़ूब बेवकूफ बनाया।

कौन हुआ शिकार?

इस बड़े scam को सुलझाने के लिए गुजरात पुलिस ने एक SIT का गठन किया। 2022 में ‘Dani Data’ App से जुड़ा पहला case सामने आया। इस App से UP के लोगों को भी Target किया जा रहा था।

फिर बाद में आगरा पुलिस द्वारा भी inquiry शुरू की गई। पुलिस ने अपनी report में कहा कि एक चीनी शख्स ने 2022 में कुछ गुजरातियों के साथ मिलकर यह App बनाया तथा लोगों को ज़्यादा Return देने का promise करके उन्हें अपने जाल में फँसा लिया।

‘वू उयानबे’ ने 15 से 75 साल के football lover को अपना target बनाया तथा daily 200 करोड़ रुपये की हेराफेरी की।

पुलिस ने इस case में गुजरात से लगभग 9 लोगों को arrest किया है। arrest हुए लोगों ने बताया कि ‘वू उयानबे’ ने पैसे transfer करने के लिए fake कम्पनियाँ बनाई हुई थीं।

जब तक पुलिस ने इस मामले में FIR File की तब तक mastermind देश छोड़ चुका था। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि ‘वू उयानबे’ अभी भी अपना network चीन से operate कर रहा है तथा लोगों को अपने जाल में फँसा रहा है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top