First_Notification_Logo

Aditya L – 1 Mission : ISRO चाँद के बाद अब सूरज पर लगाएगा छलाँग, 2 सितम्बर को लॉन्च होगा सूर्य मिशन

Aditya L - 1 Mission : ISRO चाँद के बाद अब सूरज पर लगाएगा छलाँग, 2 सितम्बर को लॉन्च होगा सूर्य मिशन

Indian Space Research Organization (ISRO) ने चंद्रयान – 3 को चन्द्रमा के south pole पर सफलतापूर्वक land करवा कर इतिहास रच दिया है। इसके बाद वह अब और भी कई इतिहास रचने की तैयारी कर रहा है।

जिसमें से एक है- ISRO का ‘Mission Sun’, इस mission के तहत ISRO सूरज तक पहुँचेगा। 2 सितम्बर को ISRO PSLV Rocket के माध्यम से ‘सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र SHAR’ ‘श्रीहरिकोटा’ से ‘Aditya L – 1’ को launch करेगा।

ISRO का Aditya L – 1 mission Indian Space Agency का सबसे मुश्किल mission है। ISRO Chief ‘एस सोमनाथ’ ने बताया कि भारत अब सूरज पर जाने की तैयारी कर रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि, “पिछले कुछ महीनों से space agency का ध्यान चंद्रयान – 3 पर लगा हुआ था। साथ ही ISRO और भी कई projects पर काम कर रहा है, जो आगामी महीनों में उड़ान भरने को तैयार हैं।”

मिशन मून के बाद इन मिशन की बारी

‘एस सोमनाथ’ ने बताया कि, “mission moon की ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद अब भारत आगामी 3 महीनों में गंगयान तथा Aditya L – 1 सहित बहुत से important mission launch करने जा रहा है।”

Aditya L - 1 mission आख़िर है क्या?

Aditya L – 1 के बारे में information देते हुए ISRO Chief ने बताया कि, “यह भारत का 1st सूर्य मिशन होगा, जो सूर्य की study करेगा। इस Spacecraft को सितम्बर महीने की शुरूआत में launch करने की तैयारी की जा रही है।

यह project assemble किया जा चुका है तथा ‘श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण केंद्र’ पर ले जाया जा चुका है।” इसरो ISRO के according, Aditya L – 1 Spacecraft में 7 तरह के Scientific Payloads लगे होंगे। यह भिन्न – भिन्न तरह से सूर्य की study करेंगे। यह यान लगभग 5 सालों तक सूरज की study करेगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top