First_Notification_Logo

नूंह ब्रजमंडल यात्रा : न दोहराई जाए नूँह हिंसा ब्रजमंडल यात्रा में बरती जा रही सावधानी, 2 ज़िलों में धारा – 144 के साथ इंटरनेट बैन, स्कूल – कॉलेज हुए बन्द

नूंह ब्रजमंडल यात्रा : न दोहराई जाए नूँह हिंसा ब्रजमंडल यात्रा में बरती जा रही सावधानी, 2 ज़िलों में धारा - 144 के साथ इंटरनेट बैन, स्कूल - कॉलेज हुए बन्द

अभी हरियाणा राज्य के नूँह इलाके में हुई हिंसा का मामला सुलझा नहीं था कि वहाँ फिर एक बार यात्रा निकालने की तैयारियाँ चल रही हैं। इस बार ‘बजरंग दल’ तथा ‘विश्व हिन्दू परिषद’ आज यानी कि 28 अगस्त को ‘ब्रजमंडल यात्रा’ निकालने जा रहे हैं।

यह बात अलग है कि अभी तक हरियाणा सरकार तथा नूँह के district administration ने इस यात्रा को मंजूरी नहीं दी है। नूँह के अलावा, सोनीपत district में Article – 144 लगा दी गई है।

बैंक, स्कूल – कॉलेज और ऑफिस को भी बन्द रखने के order दे दिए गए हैं। सरकार ने नूँह district में mobile internet एवं bulk SMS services को भी ban कर दिया है। local police ने कुछ लोगों को नलहड़ मन्दिर में जाने की इजाज़त दी है, जिसके तहत वहाँ पर पूजा शुरू हो गई है लेकिन बाहर के लोगों को नूँह district में entry करने की permission नहीं है।

नूँह शहर के लोगों को नलहड़ मन्दिर में identity card देखने के बाद ही मन्दिर के भीतर जाने दिया जा रहा है। फिलहाल, media को video बनाने की permission नहीं दी गई है। नूँह शहर के 25 से 30 लोग ‘नल्हड महादेव के मन्दिर’ में श्रावण मास के आख़िरी सोमवार को जलअभिषेक करने के लिए पहुँचे हैं।

बाहर के किसी भी व्यक्ति को यहाँ पर entry करने के order नहीं हैं। लोगों को मन्दिर से लगभग 3 KM पहले ही नाका लगाकर रोक दिया जा रहा है।

नूँह जाने वाले यात्रियों से police commissioner बी. सतीश बालन ने appeal की है कि नूँह में G – 20 programme हो रहा है। उसे शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न होने दें। जो देश का सच्चा भक्त है, वह वहाँ ना जाकर यहीं पर जलाभिषेक करे।

कहाँ होगा जलाभिषेक?

सोमवार सुबह 11 बजे नूँह में ‘नलहड़ महादेव शिव मन्दिर’ से ‘ब्रज मंडल शोभा यात्रा’ शुरू की जाएगी। संत समाज नलहड़ मन्दिर पहुँचकर जलाभिषेक कर यात्रा की शुरुआत करेगा।

पहले भी हो चुकी है नूँह हिंसा

हम आपको बता देना चाहते हैं कि 31 जुलाई को नूँह में ‘ब्रजमंडल यात्रा’ के दौरान हिंसा तथा आगजनी की घटना घटी थी। इस दौरान 2 home guard जवानों समेत कुल 6 लोगों की मृत्यु हो गई थी।

गुरुग्राम, नूँह तथा सोनीपत में आगजनी की घटना देखने को मिली थी। बस, तभी से यह Controversy थमने का नाम नहीं ले रही है। हिंदू सगंठनों ने बाद में महापंचायत कर 28 अगस्त को फिर से ‘ब्रजमंडल यात्रा’ निकालने की announcement की है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top