First_Notification_Logo

कार के डैशबोर्ड की ‘वार्निंग लाइट्स’ को नज़रअंदाज़ करने से हो सकती है दुर्घटना, जानें इनका मतलब

कार के डैशबोर्ड की 'वार्निंग लाइट्स' को नज़रअंदाज़ करने से हो सकती है दुर्घटना, जानें इनका मतलब

आजकल कार तो हर दूसरे घर में देखी जा सकती है। 2 – 3 कार खरीदना तो लोगों के लिए गर्व की बात हो गई है परन्तु कार को खरीदने और चलाने के साथ उसे समझना भी जरूरी है।

यदि आप कार के ईशारों को समझेंगे तभी तो कार भी आपका लम्बा समय तक साथ देगी तथा रास्ते में धोखा भी नहीं देगी। आज हम आपको कार की warning lights से जुड़ी हुई बहुत ज़रूरी जानकारी देंगे।

Engine Temperature Warning

किसी भी कार के engine को चलने के लिए एक खास temperature की आवश्यकता होती है। dashboard पर temperature gauge का sign होता है, जिससे आप estimate लगा सकते हैं कि गाड़ी का temperature कितना है।

अगर यह light continuously जलती रहती है, तो इसका मतलब है कि engine overheat हो रहा है।

Brake Alert Indicator

बहुत बार लोग parking में गाड़ी खड़ी करने के बाद handbrake लगा देते हैं, इसमें कोई दिक्कत नहीं है परन्तु कार start करने से पहले handbrake को नीचे ज़रूर करें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो dashboard पर brake alert indicator जलने लगेगा। इसके अलावा brake fluid leak होने पर भी यह light जलती है।

Seat Belt Reminder

dashboard पर जलने वाली यह सबसे common light होती है। यह light आपको याद करवाती है कि driving के समय आप seat belt को buckling up करना भूल गए हैं। seat belt आपकी safety के लिए होती हैं।

Battery alert light

कार के electronic systems और कार को start करने के लिए battery जरूरी है। यदि यह लाइट light जलती है, तो इसका मतलब होता है कि charging system में कोई दिक्क्त है।

Low Fuel Indicator

Almost सभी कार चालकों को इस indicator के बारे में पता होता है। इसे देखते ही गाड़ी को तुरंत Petrol pump की ओर मोड़ लें। इस light के जलने का मतलब है कि कार reserve में लग चुकी है और limited distance ही तय कर सकेगी।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top