First_Notification_Logo

New Rules Update : कल से देशभर में बदलेंगे यह 5 नियम, जानें फ़ायदा होगा या नुक्सान

New Rules Update : कल से देशभर में बदलेंगे यह 5 नियम, जानें फ़ायदा होगा या नुक्सान

कल से एक नया महीना शुरू होने जा रहा है और वह महीना है – सितम्बर। 1 सितम्बर 2023 से बड़े level पर changes होने जा रहे हैं और इन changes का असर सीधे तौर पर आम आदमी की जेब पर देखने को मिलेगा। LPG Gas Cylinder से लेकर employees की Salary और credit card के नियम बदल दिए जाएँगे।

बढ़ेगी employees की salary

1 सितम्बर से नौकरीपेशा करने वाले लोगों की ज़िन्दगी में एक बड़ा change आने वाला है। 1 तारीख़ से नौकरी करने वालों की salary के rules बदलने वाले हैं। इन नए rules के तहत take home salary में वृद्धि हो जाएगी।

इसका benefit उन employees को होगा, जिनको employer की ओर से रहने के लिए घर दिया जाता है तथा उनकी salary से कुछ deduction होता है। Rent – Free Accommodation से जुड़े rules में कल से changes हो जाएँगे।

2. Axis Bank Credit Card

Axis Bank के Famous ‘Magnus Credit Card’ में भी 1 सितम्बर से changes होने वाले हैं। इन changes के बाद customers को पहले के comparatively कम Rewards Point मिलेंगे।

इसके साथ ही कुछ transactions पर customers को अगले महीने से Special Discounts का benefit नहीं मिलेगा। इसके साथ ही customers को 1 तारीख़ से annual fees भी देनी पड़ेगी।

3. LPG से लेकर CNG के आएँगे नए Rate

तेल कम्पनियाँ हर महीने की पहली तारीख़ को gas cylinder से लेकर CNG और PNG के Prices को revise करती हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि इस बार CNG – PNG के prices कम हो सकते हैं।

4. Bank 16 दिन होंगे बन्द

सितम्बर से Bank में पूरे 16 दिनों की छुट्टियाँ दी जाएँगी। RBI की ओर से हर महीने की Bank की छुट्टियों की list जारी कर दी जाएगी। यह छुट्टियाँ अलग – अलग राज्यों के according अलग – अलग होती हैं।

5. IPO Listing के दिनों में होगी कटौती

SEBI ने IPO Listing को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है। SEBI 1 सितम्बर से IPO Listing के दिन कम करने जा रहा है। Share Market में shares की list होने की time limit घटाकर आधी यानी 3 दिन कर दी है।

SEBI के according, IPO के बन्द होने के बाद securities के catalogue में लगने वाले समय को 6 working day (T + 6 दिन) से घटाकर 3 working day (T + 3 दिन) करने का decision लिया गया है। यहाँ ‘T’ निर्गम बन्द होने की last date है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top