First_Notification_Logo

I.N.D.I.A. Alliance Meeting Update : जानें कौन होगा प्रधानमंत्री मोदी के सामने विपक्ष का प्रधानमंत्री उम्मीदवार?

I.N.D.I.A. Alliance Meeting Update : जानें कौन होगा प्रधानमंत्री मोदी के सामने विपक्ष का प्रधानमंत्री उम्मीदवार?

आज से I.N.D.I.A. Alliance की Meeting मुम्बई में शुरू होने जा रही है। साल 2024 के लिहाजा से यह बैठक अहम मानी जाएगी। इस बैठक में पर खासतौर पर opposition alliance का Logo तथा Flag पर चर्चा की जाएगी।

यदि सूत्रों की मानें तो coordinator के नाम की announcement आज नहीं की जाएगी परन्तु इन तमाम सवालों के बीच सबसे बड़ा सवाल अब भी अनसुलझा है।

वह सवाल है कि opposition parties की meeting में PM post के उम्मीदवार के नाम पर सहमति बन पाएगी या फिर alliance बिना किसी चेहरे के मैदान में उतरेगा। यदि ऐसा हुआ तो सीटों के बंटवारे का क्या formula होगा?

I.N.D.I.A. की मीटिंग का एजेंडा

सबसे पहले आपका I.N.D.I.A. alliance के possible agenda से रूबरू होना बहुत ज़रूरी है। I.N.D.I.A. के इस agenda में alliance का Logo fix किया जाएगा। दिल्ली में alliance के Headquarters बनाने के Proposal पर Discussion की जाएगी।

Coordination Committee के गठन को अंतिम रूप देने पर भी बातचीत की जाएगी। common minimum program के Proposal पर discussion की जा सकती है। alliance के प्रवक्ताओं की Appointment के Proposal पर Discussion की जाएगी।

क्या होगी Strategy?

ऐसी खबर मिली है कि मुम्बई की meeting में लगभग 28 parties के leader शामिल हो सकते हैं।

2024 के Lok Sabha Elections में NDA का competition करने के लिए alliance के common minimum program का draft तैयार करने, joint promotion strategy, देशभर में आंदोलन करने के लिए joint plans बनाने और seat sharing के लिए कुछ committees की announcement करने की भी संभावना है।

कैसे करेंगे BJP का मुकाबला?

भविष्य में mass rally करने पर meeting में discussion की जाएगी। I.N.D.I.A. alliance के expansion, ज़्यादा parties के alliance में शामिल होने को लेकर भी बातचीत की जा सकती है।

Seat Alignment और Seat Sharing Formula पर discussion होगी। alliance उन issues पर discussion कर सकता है, जिनके base पर BJP को टक्कर दी जा सके।

PM Post का उम्मीदवार कौन?

इधर alliance ने उम्मीदवार पर अपने दावे भी शुरू कर दिए हैं। ‘आम आदमी पार्टी’ ‘अरविंद केजरीवाल’ को PM उम्मीदवार बनाने की बात करती है। अलग – अलग PM उम्मीदवारों के नाम पर BJP ने भी comment किया है।

वहीं ‘समाजवादी पार्टी’ के नेताओं ने ‘अखिलेश यादव’ का नाम सुझाया है तो ‘शिवसेना’ की प्रवक्ता ‘प्रियंका चतुर्वेदी’ ने ‘उद्धव ठाकरे’ का नाम PM Post के लिए लिया गया है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top