First_Notification_Logo

आज ही भरें ITR नहीं तो होगा भारी नुकसान, सरकार ने ITR सम्बन्धी बदले न‍ियम

सरकार ने ITR सम्बन्धी बदले न‍ियम

ITR file करना आज के समय में बहुत ज़रूरी है। यह ज़रूरी सिर्फ़ इसलिए नहीं है कि इसे file न करने पर आपको panalty भरनी पड़ेगी बल्कि इसलिए भी ज़रूरी है क्योंकि ITR file करना आपका मौलिक कर्तव्य भी है।

अगर आपने अभी तक ITR file नहीं की है तो जल्दी से 31 जुलाई से पहले – पहले ITR file कर दीज‍िए। यद‍ि आप financial year 2022 – 23 के लिए due date तक ITR file नहीं करते हैं तो आपको billeted return file करना पड़ेगा।

ITR file करने के ल‍िए आपको Department की ओर से 31 दिसम्बर, 2023 तक का time द‍िया जा रहा है। अगर आपने क‍िसी वजह से 31 जुलाई, 2023 तक ITR file नहीं की है तो आपको घाटे का सामना करना पड़ सकता है।

  • 5 लाख रुपये से अधिक की income वाले व्यक्तियों के लिए late ITR file करने पर लगभग 5000 रुपये तक का fine लगता है। 5 लाख तक की Income पर 1000 रुपये fine है।

  • Timely ITR file न करने पर कुछ tax में कटौती तथा Discount का नुकसान भी हो सकता है। आख़िर में इससे आपकी tax liability बढ़ सकती है। अगर आप 31 दिसम्बर 2023 के बाद ITR file करते हैं तो आपको 10,000 रुपये तक का fine देना होगा।

अभ‍ियोग पक्ष (prosecution)

income गलत बताने पर 200% तक तथा Income कम बताने पर 50% तक fine लगाया जा सकता है।

experts के अनुसार, reminder के बावजूद tax return file नहीं करने पर officers को बकाया टैक्स (delinquent tax) के base पर अभियोजन प्रक्रिया (prosecution process ) शुरू करनी पड़ सकती है। इस में 3 महीने से लेकर 7 साल तक की कैद हो सकती है।

late filing पर Interest

यद‍ि आपकी income taxable है तो 31 जुलाई तक Return file नहीं करने पर आपके ऊपर ITR file होने तक हर month 1% के ह‍िसाब से additional interest लगेगा। इसके under return file करने की date तक 1% का interest लगाया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top