First_Notification_Logo

जानें किसकी धमकी से घबराकर रातों – रात मिजोरम छोड़ असम भाग रहे लोग, मणिपुर की जातीय हिंसा का पड़ोसी राज्यों पर पड़ा असर

जानें किसकी धमकी से घबराकर रातों - रात मिजोरम छोड़ असम भाग रहे लोग, मणिपुर की जातीय हिंसा का पड़ोसी राज्यों पर पड़ा असर

मणिपुर में 2 महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने का video viral होने के बाद से फिर से तनाव का माहौल बन गया है। इस जातीय हिंसा का प्रभाव मणिपुर के पड़ोसी राज्यों पर भी पड़ने लगा है।

अब मिजोरम में मैतेई समुदाय को मिजोरम राज्य छोड़कर जाने की धमकी दी गई है, इसके बाद शनिवार यानी 23 जुलाई को देर रात मैतेई समुदाय के 41 member असम पहुँच गए हैं।

मणिपुर के इस incident का video viral होने के बाद से ही पूर्व उग्रवादियों (ex – militants) के एक group ने मेतेई समुदाय के लोगों को मिजोरम राज्य छोड़ने की धमकी है।

‘नुमल महत्ता’ जोकि कछार के इलाके के Police Officer हैं, उन्होंने बताया कि यह लोग शनिवार रात को पड़ोसी राज्य मिजोरम से सिलचर आए तथा इन्हें बिन्नाकांडी क्षेत्र में लखीपुर विकास खंड नामक एक Building में रखा गया है।

अधिकारी ने ‘PTI – भाषा’ से कहा, यह सब लोग rich family से belong करते हैं तथा अपने – अपने vehicles से यहाँ पर आए हैं। इनमें से कुछ college के professor हैं तथा बाकी लोग senior government official के रूप में काम करते है।

मैतेई समुदाय के सदस्यों के अनुसार अभी तक मिजोरम में उन पर कोई attack नहीं हुआ है। मिजोरम की सरकार भी उन्हें security दे रही है परन्तु वह लोग किसी भी तरह का कोई भी जोखिम लेना उठाना चाहते इसलिए वह लोग असम आ गए हैं।

मिजोरम सरकार का आश्वासन

मैतेई समुदाय के लोगों को मिजोरम सरकार द्वारा शनिवार को security का आश्वासन दिया गया तथा लोगों को इन rumors पर ध्यान न देने की बात कही है। मिजोरम के एक पूर्व – उग्रवादी संगठन (ex – militant organization) की धमकी के बाद राज्य सरकार द्वारा यह आश्वासन दिया गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top