First_Notification_Logo

मुस्लिमों की Supreme Court से गुहार, Mob Lynching से बचाएँ सरकार

मुस्लिमों की Supreme Court से गुहार, Mob Lynching से बचाएँ सरकार

कहने को तो हिन्दू – मुस्लिम भाई – भाई हैं लेकिन यह सिर्फ कहने की बातें हैं। आज तक इन दोनों समूहों के व्यव्हार में ऐसा भाव नज़र नहीं आया। असल ज़िन्दगी में यह दोनों समूह एक दूसरे को घृणा की दृष्टि से ही देखते आए हैं।

उदाहरण के रूप में हम 1947 के दंगों को देख सकते हैं। इसके अलावा बीच – बीच में भी ऐसी बहुत सी घटनाएँ घटी हैं, जिनसे हिन्दू – मुस्लिम समुदाय की एक दूसरे के प्रति ईर्ष्यालु भावनाओं को देखा गया है।

हाल ही में Supreme Court ने देशभर में मुस्लिमों के against गौ रक्षा के नाम पर हो रही हत्या और बढ़ती Mob Lynching (भीड़ हिंसा) के incident को लेकर कड़ा रुख अपनाया है। Supreme Court ने इस मामले में 6 राज्यों तथा केंद्र को नोटिस जारी किया है।

दरअसल शुक्रवार को एक महिला संगठन द्वारा file की गई petition में last 2 महीनों में सामने आए Mob Lynching के 6 मामलों में पीड़ितों के लिए compensation देने की माँग की गई है।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े Organization National Federation of Indian Women (NFIW) की petition पर सुनवाई करते हुए Justice जेबी पारदीवाला तथा Justice बीआर गवई की पीठ ने ओडिशा, केंद्र, हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार आदि की पुलिस के director generals को notice देकर कर उनका जवाब माँगा है।

इस petition में गोरक्षकों द्वारा मुसलमानों के against Mob Lynching तथा भीड़ द्वारा पीट – पीटकर हत्या करने की घटनाओं में Supreme Court के वर्ष 2018 के फैसले के अनुरूप राज्यों को Immediate Action लेने की Instruction दी गई है।

Entertainment से भरपूर रुपाली गांगुली के ‘अनुपमा’ serial में आपको आगे देखने को मिलेगा कि कैसे काव्या अनुपमा को बताएगी कि बच्चा वनराज का नहीं बल्कि अनिरुद्ध का है। अनुपमा के सामने काव्या अपनी गलती के लिए गिड़गिड़ाती नज़र आएगी परन्तु यह बात वनराज भी सुन लेगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top