First_Notification_Logo

ITR भरने वालों के लिए ख़ुशख़बरी, मोदी सरकार के इस फैसले ने दी लोगों को राहत, जानें क्या है फैसला

ITR भरने वालों के लिए ख़ुशख़बरी, मोदी सरकार के इस फैसले ने दी लोगों को राहत, जानें क्या है फैसला

Tax return करना हमारा देश के प्रति कर्त्तव्य है और यह जानकर ख़ुशी भी होती है कि देश के करोड़ों लोग income tax return भर रहे हैं। जैसे कि आज income tax return भरने की last date है और taxpayers को 31 जुलाई 2023 तक financial year 2022 – 23 में हुई अपनी earnings का खुलासा करना होगा।

यदि कोई due date तक income tax return नहीं भरता है तो उसे Fine भी देना पड़ सकता है। वहीं अब तक 6 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपनी ITR भर दी है।

बजट 2023 में Finance Minister निर्मला सीतारमण की ओर से एक important announcement की गई थी, जिसमें लोगों को tax भरने करने की limit में relaxation दी गई थी।

New Tax Regime

मोदी सरकार की तरफ़ से New Tax Regime में आयकर सीमा में relaxation दी थी। budget 2023 में यह announcement की गई थी कि अगर कोई taxpayer New Tax Regime से income tax return भरता है तो उसे लगभग 7 लाख रुपये तक की annual income पर relaxation दी जाएगी।

इस हिसाब से लोग अगर New Tax Regime से इनकम income tax भरते हैं तो उन्हें 7 लाख रुपये की annual income तक कोई tax नहीं भरना पड़ेगा।

कैसे होगा फायदा?

मोदी सरकार ने लोगों को New Tax Regime में standard deduction का benefit भी दिया है। यदि आप salary पर काम करते हैं तो लोगों को New Tax Regime से भी लगभग 50 हजार रुपये तक का standard deduction दिया जाएगा।

ऐसे में लोगों को 7 लाख रुपये annual income पर tax relaxation के साथ ही लगभग 50 हजार रुपये तक का standard deduction भी मिलेगा। ऐसे में लोग New Tax Regime से annually लगभग 7.5 लाख रुपये तक की income तक tax relaxation प्राप्त कर सकते हैं।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top