First_Notification_Logo

Eye Flu से ख़ुद को बचाएँ, यह घरेलू उपाय अपनाएँ

Eye Flu से ख़ुद को बचाएँ, यह घरेलू उपाय अपनाएँ

बारिश का नाम सुनते ही हर किसी के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है और बात जब चिलचिलाती गर्मी के बाद सावन की बरसात की हो फिर तो क्या ही कहने!!! यह मौसम जहाँ सुहावना लगता है, वहीं पेट, skin, आँखों से जुड़ी ढेर सारी समस्याओं को भी दावत देता है।

बसरात के इन दिनों में conjunctivitis या eye flu जैसी बीमारी तेज़ी से फैलती है। इसलिए आज हम आपको Eye Flu से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएँगे।

  1. गुलाब जल: गुलाब जल को आँखों के लिए बेहतर विकल्प के रूप में देखा जाता है। इसमें antiseptic तथा Antibacterial गुण पाए जाते हैं, जो infection पैदा करने वाले bacteria से लड़ने में मदद करते हैं।

  2. ग्रीन टी बैग्स: बारिश के मौसम में बढ़ रहे Eye Flu से बचने के लिए ग्रीन टी बैग्स बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। दरअसल, ग्रीन टी antioxidant से भरपूर होती है तथा इससे आँखों के दर्द तथा सूजन में आराम मिलता है। पहले आपको गुनगुने पानी में ग्रीन टी के बैग्स को डालना होगा तथा बाद में इसे आँखों पर रखें।

  3. आलू: आलू के प्रयोग से भी आँखों को इस infection से बचाया जा सकता है। आलू की तासीर ठण्डी होती है, जिस वजह से यह आँखों की जलन को शान्त करने में मदद करता है। इसके लिए पहले आप आलू को अच्छे से धोना होगा, उसके बाद आलू को बारीक टुकड़ो में काटना होगा। अब सोने से पहले इन्हें 10 से 15 मिनट तक अपनी आँखों पर रखें।

  4. तुलसी: आँखों को infection से बचाने के लिए तुलसी भी बहुत असरदार साबित होती है। इसमें Antibacterial तथा Antioxidant गुण होते हैं। सबसे पहले तुलसी को पूरी रात पानी में भिगोकर रखें, फिर अगले दिन इस पानी से अपनी आँखें धो लें। ऐसा आपको कम से कम 3 – 4 दिनों तक करना है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top