First_Notification_Logo

RBI ने लागू किए नए नियम, Credit Card, Debit Card Use करने वालों की बढ़ी दिक्क्तें 

RBI ने लागू किए नए नियम, Credit Card, Debit Card Use करने वालों की बढ़ी दिक्क्तें 

Credit Card, Debit Card ऐसी facilities हैं, जिन्हें आज देश का हर दूसरा व्यक्ति use कर रहा है और इसी वजह से हमारे भारत देश में Credit Card, Prepaid Card, Debit Card आदि के network का तेज़ी से विस्तार हो रहा है।

समय – समय पर इन से सम्बन्धित नियमों में भी बदलाव होता रहता है। देश के Reserve Bank of India ने हाल ही में Credit और Debit Cards के लिए updated guidelines जारी की हैं। यह नए नियम सभी तरह के card holders की Safety और Inclusive Safety Experience के लिए काफी जरूरी हैं।

यदि आप भी debit – credit card holder हैं तो आपको इन नए नियमों के बारे में ज़रूर जानना चाहिए –

अनिवार्य टू - फैक्टर ऑथेंटिकेशन

Electronic Card Transactions को और भी अधिक secure बनाने के लिए RBI सभी Debit और Credit Card Payments को एक two – factor authentication process के माध्यम से ही आगे बढ़ने की permission देता है।

इसके तहत cardholders को additional verification के Process से गुजरना पड़ता है – जैसे कोई Unique Pin या One Time Password के द्वारा ही आपका Transaction एक Secure तरीके से हो पाता है।

कॉन्टैक्टलैस कार्ड ट्रांजेक्शन लिमिट

RBI ने card holders को एक और facility देते हुए contactless card transactions की limit में संशोधन किया है।

अब card holder बिना pin enter किए 5000 रुपये तक के Contactless payments per transaction कर सकते हैं। इस बदलाव के द्वारा RBI कोशिश कर रही है कि छोटे transactions के लिए digital payments को बढ़ाया जा सके तथा उन्हें आसान बनाया जा सके।

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन अलर्ट

RBI ने सभी बैंकों को अनिवार्य रूप से customers को सभी तरह के card transaction के लिए SMS और Email Alerts भेजने के Instruction दी हैं। ये सभी Alerts Real Time Update की तरह होने चाहिए तथा transaction होने के ज्यादा से ज्यादा 5 मिनट के अन्दर customers तक पहुँच जाने चाहिए।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top