First_Notification_Logo

चंद्रयान – 3 Update : चंद्रयान – 3 की मिलेगी live update, ISRO ने Launch किया देशवाशियों के लिए Live Tracker

चंद्रयान - 3 Update : चंद्रयान - 3 की मिलेगी live update, ISRO ने Launch किया देशवाशियों के लिए Live Tracker

चंद्रयान – 3 सफलतापूर्वक पृथ्वी के orbit को छोड़कर चाँद की ओर जा रहा है। 5 अगस्त के आसपास चंद्रयान – 3 चाँद के orbit में प्रवेश करेगा। ISRO के Scientist चंद्रयान – 1 और चंद्रयान – 2 को सफलतापूर्वक पहले ही चाँद के orbit में पहुँचा चुके हैं।

बेंगलुरू में स्थित ISRO Telemetry, Tracking and Command Network लगातार चंद्रयान – 3 पर नज़र बनाए हुए है। ISRO ने Post करके बताया है कि चंद्रयान – 3 अच्छी स्थिति में है तथा अपने पहले से तय कार्य को कर रहा है।

ISRO द्वारा यह भी बताया गया है कि आम जनता भी अब चंद्रयान – 3 को अंतरिक्ष में live track कर सकेगी।

चंद्रयान - 3 की रफ़्तार होगी कम

चंद्रयान-3 पृथ्वी के orbit से चन्द्रमा की तरफ़ लगभग 38,520 kmph की रफ्तार से बढ़ा था। अब इसकी रफ्तार लगभग 37,200 kmph है। 5 अगस्त 2023 को शाम 6 बजकर 59 मिनट पर यह चाँद के orbit में पहुँच जाएगा। यह स्थान चन्द्रमा के surface से लगभग 40 हजार KM दूर है।

यहां से चन्द्रमा की gravitational force शुरू हो जाती है। 5 अगस्त तक चंद्रयान – 3 को चन्द्रमा के orbit में जाने के लिए अपनी रफ्तार लगभग 3,600 kmph करनी होगी।

तब तक चंद्रयान – 3 अपनी speed आहिस्ता – आहिस्ता कम करेगा और 23 अगस्त को शाम 5 बजकर 45 मिनट पर चंद्रयान – 3 चन्द्रमा के south pole पर soft landing करने का प्रयत्न करेगा।

असफलता लगभग नामुमकिन

ISRO के द्वारा बताया गया है कि आज तक की history के according जिन भी देशों या space agency ने rocket के माध्यम से सीधा चन्द्रमा पर जाने की कोशिश की है, उन्हें अधिकतर नाकामयाबी ही मिली है। अभी तक ऐसे 3 mission में से 1 mission असफल रहा है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top