First_Notification_Logo

नूँह में रोहिंग्याओं की बस्तियों पर चला ‘खट्टर का बुलडोजर’, नूँह हिंसा के आरोपियों को मिली सज़ा

नूँह में रोहिंग्याओं की बस्तियों पर चला 'खट्टर का बुलडोजर', नूँह हिंसा के आरोपियों को मिली सज़ा

अब देश में होने वाली हिंसा ज़रा भी सही नहीं जाएगी, चाहे वह देश के किसी भी भूभाग पर क्यों न घटित हुई हो। नूँह हिंसा के बाद हरियाणा की पुलिस करवाई करती नज़र आ रही है। शुक्रवार को हरियाणा पुलिस ने रोहिंग्याओं की बस्तियों पर बुलडोजर चलाया दिया। जिन बस्तियों पर बुलडोजर चला उनमें अवैध घुसपैठ तथा तावडू रोहिंग्या रह रहे थे।

ऐसा सुनने में आया है कि इन रोहिंग्याओं ने Haryana Urban Development Authority की ज़मीन पर अवैध कब्जा कर रखा था। शुरुआती जाँच में इन लोगों को हिंसा में शामिल पाया गया था। पुलिस द्वारा इन अवैध कब्जों पर गुरुवार शाम को बुलडोजर चलवा दिया।

दरअसल, 31 जुलाई को नूँह में बृजमंडल यात्रा निकाली गई थी। इस यात्रा के दौरान भक्तों पर पथराव किया गया था, जिसकी वजह से कहा – सुनी हो गई और फिर कुछ ही समय में देखते ही देखते इन दोनों समुदायों में यह कहासुनी हिंसा में तब्दील हो गई। जिसमें सैकड़ों कारों को आग के हवाले कर दिया गया। cyber police station पर भी हमला किया गया।

इन सब गतिविधियों को देखते हुए नूँह में हुए पुलिस ने इन दंगों से सम्बन्धित जाँच शुरू कर दी और अब जब जाँच ख़त्म हो गई तो इस जाँच के बाद नूँह में अवैध घुसपैठियों तथा रोहिंग्याओं पर बड़ा action लिया है। इस action के तहत पुलिस ने तावडू रोहिंग्याओं तथा अवैध घुसपैठियों के अवैध कब्जों पर बुलडोजर चला दिया।

हरियाणा पुलिस द्वारा इन आरोपियों की पहचान करने के लिए video का सहारा लिया जा रहा है। फिर इन आरोपियों की पहचान हो जाने के बाद पुलिस ने अपनी करवाई तेज़ कर दी है। अब तक हरियाणा के 5 districts में 93 FIR दर्ज की जा चुकी हैं और लगभग 176 लोगों को arrest किया जा चुका है।

इसके अलावा Chief Minister मनोहर लाल ने एक बड़ा decision लेते हुए नूँह के SP वरुण सिंगला का transfer कर दिया है। वरुण सिंगला इस शोभायात्रा से पहले छुट्टी पर चले गए थे और अब उनकी जगह नरेंद्र बिजारनिया नए SP की Posting कर दी गई है।

ऐसा माना जा रहा है कि नूँह हिंसा में शामिल इन आरोपियों की पहचान social media पर एक post किए गए video के base पर हुई है। अब तक लगभग 2300 videos की पहचान की जा चुकी है और पुलिस का यह मानना है कि इन videos ने हिंसा को भड़काने में अहम role निभाया है। पुलिस ने Section – 109, 153, 153ए, 292, 295ए, 298 और 504 के तहत FIR दर्ज की है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top