First_Notification_Logo

सोना – चाँदी Latest Update : सोना – चाँदी के लुढ़कने लगे हैं दाम, तुरन्त खरीदें छोड़ दें सब काम

सोना - चाँदी Latest Update : सोना - चाँदी के लुढ़कने लगे हैं दाम, तुरन्त खरीदें छोड़ दें सब काम

सोना और चाँदी यह ऐसी बहुमूल्य चीज़ें हैं, जो हमारे जीवन में विशेष स्थान रखती हैं, ख़ासकर भारत में इन्हें शादी वगैरह में बहुत महत्व दिया जाता है, इन दोनों कीमती धातुओं के rate में आज गिरावट देखी जा रही है।

सोना करीब 0.2 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है तथा चाँदी में आधा फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार देखा जा रहा है। दरअसल global demand की वजह से भी सोना और चाँदी में यह गिरावट आई है।

सोने का rate

सोने के rate में आज गिरावट देखी जा रहा है। Multi Commodity Exchange पर सोना 115 रुपये या 0.19 फीसदी की गिरावट के साथ 59412 रुपये प्रति 10 gram पर कारोबार कर रहा है।

वहीं, सोना आज 59391 रुपये तक नीचे गया है जबकि ऊपर में सोने के rate 59550 रुपये प्रति 10 gram तक जा पहुँचे थे। सोने के यह rate इसके अक्टूबर 2023 वायदा के लिए हैं।

चाँदी का rate

यदि चाँदी के rate को देखा जाए तो इसमें भी अधिक गिरावट देखी जा रही है तथा इसे Multi Commodity Exchange पर 399 रुपये की गिरावट पर देखा गया है। इसमें 0.55 फीसदी की गिरावट बनी हुई है तथा यह इसके सितम्बर वायदा के rate हैं।

वहीं, चाँदी का आज का rate 72079 रुपये प्रति किलो चल रहा है। नीचे में चाँदी के rate 71985 रुपये प्रति किलो तक गिर गए थे तथा ऊपर में चाँदी के rate 72300 रुपये प्रति किलो तक चले गए थे।

देश के 4 मुख्य शहरों में आज सोने के दाम

  • Delhi: 24 कैरेट का सोना = 60,310 रुपये प्रति 10 ग्राम

  • Mumbai: 24 कैरेट का सोना = 60,160 रुपये प्रति 10 ग्राम

  • Kolkata: 24 कैरेट का सोना = 60,160 रुपये प्रति 10 ग्राम

  • Chennai: 24 कैरेट का सोना = 60,600 रुपये प्रति 10 ग्राम

सोना – चाँदी के rate में क्यों आई गिरावट?

सोना तथा चाँदी के rate में इस समय 2 – 3 कारणों की वजह से गिरावट आ रही है। एक तो global demand में सुस्ती देखी जा रही है तथा इस वजह से भी metals सस्ती हो रहे हैं।

वहीं, Dollar के rate का भी असर इन metals पर देखा जा सकता है। इसके अलावा industrial demand के घटने से भी चाँदी के rate पर भी negative असर देखा जा सकता है तथा इसके rate नीचे गिरते जा रहे हैं।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top