First_Notification_Logo

No Confidence Motion: आज No Confidence Motion पर होगी चर्चा, राहुल गाँधी द्वारा होगा आगाज़

No Confidence Motion: आज No Confidence Motion पर होगी चर्चा, राहुल गाँधी द्वारा होगा आगाज़

एक बार फिर मोदी सरकार को घेरने की तैयारी की जा रही है। लोकसभा में आज Opposition द्वारा मोदी सरकार के against No Confidence Motion पर चर्चा शुरू हो सकती है। 8 अगस्त से 10 अगस्त तक इस Proposal पर चर्चा की जाएगी।

कांग्रेस नेता राहुल गाँधी की संसद सदस्यता बहाल होने के बाद आज वह इस चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं। कांग्रेस द्वारा कहा गया है कि पार्टी चाहती है कि सरकार के against इस No Confidence Motion पर बहस के दौरान वह पार्टी की ओर से मुख्य वक्ता का role play करें।

26 जुलाई को ‘ओम बिड़ला’ जोकि Lok Sabha Speaker हैं, उन्होंने Opposition द्वारा लाए गए No Confidence Motion पर स्वीकृति दे दी है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि PM नरेन्द्र मोदी द्वारा 10 अगस्त को No Confidence Motion पर चर्चा का जवाब दिया जाएगा।

पहला अविश्वास प्रस्ताव

मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल (tenure) में आने वाला यह पहला No Confidence Motion है। साल 2018 में मोदी सरकार के पिछले tenure में भी एक बार No Confidence Motion लाया गया था।

हम आपको बता देना चाहते हैं कि No Confidence Motion पर मंगलवार को दोपहर 12 बजे से चर्चा शुरू की जाएगी और यह चर्चा शाम को लगभग 7 बजे तक चलेगी।

इसके बाद फिर बुधवार को भी दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक चर्चा की जाएगी। गुरुवार की शाम लगभग 4 बजे के आसपास PM नरेन्द्र मोदी द्वारा इस बहस का जवाब देने की संभावना जताई जा रही है।

कौन होगा शामिल

जानकारी के अनुसार BJP की तरफ़ से इस चर्चा में लगभग 20 Speaker शामिल होंगे। इनमें राजवर्धन सिंह राठौर, निशिकांत दुबे, ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण आदि का नाम खासतौर पर शामिल है। फिर आख़िर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सभी का जवाब देंगे।

आँकड़े

यदि आँकड़ों पर नज़र डाली जाए तो संसद के निचले सदन लोकसभा में मोदी सरकार majority में है। उसके पास 301 सांसद हैं, वहीं NDA के पास 333 सांसद हैं। इधर पूरे Opposition के पास कुल 142 सांसद हैं। जिनमें सबसे अधिक कांग्रेस के 50 सांसद हैं। ऐसे में यह बात clear है कि Opposition का No Confidence Motion fail हो जाएगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top