First_Notification_Logo

RBI MPC: MPC की बैठक के बाद आया गवर्नर का बड़ा बयान, 6.5% ही रहेगा Repo Rate

RBI MPC: MPC की बैठक के बाद आया गवर्नर का बड़ा बयान, 6.5% ही रहेगा Repo Rate

MPC यानी Monetary Policy Committee की बैठक के दौरान सभी members सर्वसम्मति से interest rates को stable रखने के पक्ष में हैं। उनके द्वारा यह भी बताया गया है कि global level पर interest rates लम्बे समय तक बने रहेंगे।

RBI Governor ने बताया कि global economy में कर्ज तथा महँगाई की चुनौतियाँ जस की तस बनी हुई हैं। RBI Governor ने यह भी कहा कि अन्य देशों के comparison में भारत economic challenges से निपटने में अधिक सक्षम है।

Repo Rate 6.5% पर बना रहेगा, MPC की इस बैठक के बाद RBI Governor शक्तिकांत दास ने इससे related announcement करते हुए बताया है कि, “बैंक मजबूत हैं। NPA घटा है। corporate balance sheet मजबूत हुए हैं। भारत के मजबूत macroeconomic fundamentals बने हुए हैं।”

Indian economy में मजबूती बनी हुई है। RBI Governor के according, “सब्जियों के price बढ़ने से महँगाई पर काफ़ी असर पड़ा है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई – अगस्त में महँगाई बढ़ सकती है।”

भारत बना दुनिया की पाँचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था!!!

MPC की बैठक के बाद RBI Governor शक्तिकांत दास ने बताया है कि, “हमारी economy उचित गति से बढ़ती रही है तथा यह दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है।”

हमारी economy global development में लगभग 15% का योगदान दे रही है। RBI Governor ने बताया है कि FY 24 में CPI 5.1% से बढ़कर 5.4% रहने का अनुमान है। RBI के head ने कहा है कि FY24 में GDP 6.5% रह सकती है।

वहीं FY25 में GDP 6.6% रह सकती है। FY25 में CPI 5.2% रहने का अनुमान है। RBI Governor ने कहा कि monetary policy का transmissionअब भी जारी है, क्योंकि headline inflation 4% के aim से अधिक बनी हुई है।

RBI Governor शक्तिकांत दास ने कहा कि MPC inflation को लेकर सतर्क रहेगी तथा inflation को target level पर लाने की अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ रहेगी।

उनके अनुसार MPC की बैठक के दौरान सभी members सर्वसम्मति से interest rates को stable रखने के पक्ष में हैं। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि global level पर interest rates एक लम्बे समय तक बने रहेंगे।

RBI Governor ने कहा कि global economy में कर्ज तथा महँगाई की चुनौतियाँ बनी हुई हैं। RBI Governor ने कहा कि दूसरे देशों के comparison में भारत economic challenges से निपटने में अधिक सक्षम है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top