First_Notification_Logo

Cyber Fraud: साइबर ठग लोगों को फँसाने के लिए यह 4 तरीके अपना रहे, जानें कैसे इनसे बचें

Cyber Fraud: साइबर ठग लोगों को फँसाने के लिए यह 4 तरीके अपना रहे, जानें कैसे इनसे बचें

पहले डरा – धमकाकर लोगों को लूटा जाता था। कभी चाकू की नौक पर तो कभी gun point पर लोग ठगे जाते थे लेकिन घर पर तो वह लोग safe रहते थे। अब तो लोगों को घर बैठे ही लूट लिया जाता है।

पहले चोर, लुटेरे, डाकू लोगों से लूटपाट करते थे लेकिन अब तो यह भी नहीं पता चलता की किसने उनके साथ fraud किया है। आजकल Fraud के जाल में फँसाने के लिए cyber criminal बहुत से भिन्न – भिन्न तरीके अपना रहे हैं।

अगर आप इन Fraud से बचना चाहते हैं तो ज़रूरी है कि आप अभी से सावधान हो जाएँ। आपको बेहद alert रहने की आवश्‍यकता है। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस online धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

यूपीआई रिफंड स्‍कैम (UPI Refund Scam)

आज के समय में UPI का सबसे ज्‍यादा use किया जाता है। किराना दुकान से लेकर Mall तक में UPI से pay किया जा रहा है। ऐसे में cyber criminal ऐसे ही लोगों को target करके app में घुसपैठ करते हैं।

cyber criminal UPI refund का लालच देकर fraud करने का प्रयास करते हैं। ऐसे में आप refund के दौरान उसको verify कर लें। verify के बाद ही कोई payment करना चाहिए।

ओटीपी स्‍कैम (OTP Scam)

सबसे ज्‍यादा fraud OTP के द्वारा किया जाता है। एक fake message के तहत criminal आपसे fraud OTP या pin details लेने का प्रयास करते हैं। इस Detail के साथ वह आपके account से पैसे काट लेते हैं। OTP और PIN को संभालकर रखने और किसी से भी यह detail share न करके ऐसे fraud से बचा जा सकता है।

फेक डिलीवरी स्‍कैम (Fake Delivery Scam)

cyber criminal e – commerce platform की fake website के द्वारा सामनों पर bumper offer पेश करते हैं तथा इस offer के base पर लोगों से OTP आदि के ज़रिए Information collect करते हैं।

इस Information की मदद से account में घुसपैठ करते हैं। सिर्फ़ Registered Websites से खरीदारी करके ऐसे fraund से बचा जा सकता है।

फर्जी बिल के माध्‍यम से धोखाधड़ी (Fraud By Fake Bill)

कई users को Whatsapp पर गलत नंबरों से message मिल रहे हैं। जिन में कहा जा रहा है कि यदि वह immediately एक निश्चित नंबर पर call नहीं करेंगे तो उनका power connection जल्द ही Suspend कर दिया जाएगा। पहले इसकी जाँच कर लें उसके बाद ही कोई response दें।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top