First_Notification_Logo

RBI ने किया Alert, बाज़ार में आए 500 रुपये के 2 तरह के नोट!!! कौन असली, कौन नकली ऐसे चेक करें

RBI ने किया Alert, बाज़ार में आए 500 रुपये के 2 तरह के नोट!!! कौन असली, कौन नकली ऐसे चेक करें

देखा गया है कि शुरू से ही असली – नकली नोट का खेल चलता आ रहा है। चाहे वह कोई movie हो या फिर असल ज़िन्दगी। इस बात की पहचान करना कि कौन – सा असली note है और कौन – सा नकली वाकई काफ़ी मुश्किल होता है।

यदि आपको भी social media या फिर किसी दूसरे source से पता चला है कि आपको 500 रुपये का वह नोट नहीं लेना चाहिए जिसमें हरी पट्टी RBI Governor के Signature के पास नहीं बल्कि गाँधी जी की photo के पास है।

तो हम आपको यह बात clear कर देना चाहते हैं कि यह दावा पूरी तरह से fake है, आप इसपर भरोसा न करें। press information bureau की Fact Check Unit ‘PIB Fact Check’ ने हाल ही में social media पर चल रही 500 रुपये के note के बारे में fake news के प्रति लोगों को aware किया है।

महात्मा गाँधी जी की photo वाली नई series में 500 रुपये मूल्यवर्ग (denomination) के bank notes पर RBI Governor के Signature हैं। इस note के backside पर ‘लाल किला’ बना हुआ है, जो देश के cultural heritage को दर्शाता है।

इस note का Base Color Stone Gray है। नोट में अन्य Designs और Geometric Patterns हैं, जो overall color scheme के साथ align हैं, यह आगे तथा पीछे दोनों तरफ है। Reserve Bank of India ने बाजार से 500 रुपये के note missing होने जैसी news का खंडन किया है।

RBI ने एक press release के माध्यम से कहा था कि उसके system से लगभग 88,032.5 करोड़ रुपये Missing होने की news गलत है। Central bank ने कहा कि RTI के तहत देश की 3 printing presses से 500 रुपये के notes को लेकर दी गई information की misinterpretation की गई।

Reserve Bank of India ने अपनी Press release तथा Twitter पर post में कहा था कि RBI को information मिली है कि बहुत – सी media reports में 500 रुपये के note system से missing होने की खबर गलत है।

printing press से मिली information को गलत समझा गया है तथा यह जानना जरूरी है कि printing press में जो भी note छपते हैं, वह पूरी तरह safe हैं। इन bank notes के production, storage और distribution की monitoring RBI द्वारा पूरे protocol के साथ की जाती है तथा इसके लिए एक strong system मौजूद है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top