First_Notification_Logo

Airports New Service: अब यात्रियों को check – in के लिए नहीं लगानी पड़ेगी Line!!! जानें किन हवाई अड्डों पर Digi Yatra service हुई शुरू

Airports New Service: अब यात्रियों को check - in के लिए नहीं लगानी पड़ेगी Line!!! जानें किन हवाई अड्डों पर Digi Yatra service हुई शुरू

Check – in के लिए लगने वाली Line Passengers के लिए हमेशा से ही सिरदर्दी बनी हुई है, जिसके चलते उन्हें अपनी flight से 2 – 3 घण्टे पहले ही airport पर आकर बैठना पड़ता है। देश के तमाम airports पर बहुत – सी services को शुरू किया गया है ताकि लोगों को check – in से लेकर airports पर कई प्रकार से relief मिल सके।

Government ने हाल ही में कहा है कि अगस्त में कोच्चि तथा मुम्बई समेत 6 और airports पर Digi Yatra service शुरू की जाएगी। आज के समय में यह facility 7 airports पर available है।

पहली बार Digi Yatra service 1 दिसम्बर, 2022 को बेंगलुरु, दिल्ली, वाराणसी के airports पर शुरू की गई थी।

Ministry of Civil Aviation ने एक releases में कहा कि, “अगस्त 2023 के महीने में 6 और airports अर्थात् लखनऊ, मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर, कोच्चि तथा गुवाहाटी airports पर Digi Yatra service शुरू की जाएगी। इन airports पर Digi Yatra के Basic Infrastructure को step by step established किया जाएगा।”

यह facility Facial Recognition Technology (FRT) के Base पर airports पर विभिन्न जाँच बिंदुओं पर यात्रियों की contactless बिना किसी रुकावट के आवाजाही प्रदान करती है। इस facility की वजह से लोगों का check in का समय बचेगा।

अब यात्रियों को बहुत पहले से airport पर नहीं आना पड़ेगा। Ministry के मुताबिक, 10 अगस्त तक 3.46 million passengers ने Digi Yatra service का प्रयोग किया है।

सुरक्षित रखा जाएगा यात्रियों का डेटा

आज के समय में Digi Yatra service कोलकाता, विजयवाड़ा, हैदराबाद और पुणे में भी available है। इस सुविधा के तहत, यात्रियों का data encrypt किया जाता है तथा centrally stored नहीं किया जाता।

इसे सिर्फ़ passenger तथा यात्रा मूल के airport के बीच share किया जाता है, जहाँ यात्री की Digi Yatra ID को valid करने की ज़रूरत होती है। flight चले जाने के 24 घण्टे के भीतर airport के system से यह data हट जाता है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top