First_Notification_Logo

India VS Ireland : यह ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं ‘जसप्रीत बुमराह’!!! जानें कौन – सा है यह रिकॉर्ड

India VS Ireland : यह ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं ‘जसप्रीत बुमराह’!!! जानें कौन – सा है यह रिकॉर्ड

भारत तथा आयरलैंड के मध्य डबलिन में T20 Series खेली जानी है तथा ‘जसप्रीत बुमराह’ इस मैच में उतरते ही ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाने वाले हैं। बुमराह T20 international में भारत की कप्तानी करने वाले पहले bowler बन जाएँगे। इससे पहले किसी भी bowler को T20 में भारत की कप्तानी करने का मौका नहीं मिला है।

इस format में महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के सबसे अधिक मैचों में कप्तानी की है। दूसरे स्थान पर रोहित शर्मा आते हैं। बुमराह जोकि fast bowler हैं, वह चोट लगने के कारण काफ़ी समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे परन्तु अब वह बिलकुल fit हो चुके हैं तथा अब वह भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे।

बुमराह ने भारतीय टीम में वापसी करने के लिए National Cricket Academy में काफी मेहनत की है। वह मैदान पर वापसी करने के लिए अब बिलकुल तैयार हैं। वह भारत के T20 मैचों में कप्तानी करने वाले 11वें खिलाड़ी बनेंगे जबकि भारत के पहले bowler बनेंगे जो T20 मैच में कप्तानी करने जा रहा है।

भारत के पहले T20 मैच में ‘वीरेंद्र सहवाग’ ने कप्तानी की थी और भारतीय टीम ने यह मैच जीता भी था हालाँकि इस मैच के बाद सहवाग को कप्तानी करने का मौका नहीं मिला।

भारत के लिए सबसे ज्यादा T20 मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड बनाया है ‘महेंद्र सिंह धोनी’ ने। उन्होंने लगभग 72 मैचों में कप्तानी की है। उनके द्वारा की गई कप्तानी में भारतीय टीम ने 41 मैच जीते तथा 28 मैच में हार का सामना करना पड़ा।

कप्तानी के मामले में ‘रोहित शर्मा’ दूसरे नंबर पर आते हैं। रोहित ने लगभग 51 मैचों में कप्तानी की, जिसमें भारत की टीम ने 39 मैच जीते तथा 12 मैच में हार का सामना करना पड़ा जबकि तीसरे नंबर पर आते हैं – विराट कोहली।

विराट कोहली ने लगभग 50 मैचों में कप्तानी की है। भारत ने उनकी कप्तानी में 30 मैच जीते तथा 16 मैच में हार का सामना करना पड़ा।

हम आपको बता देना चाहते हैं कि धोनी, रोहित तथा कोहली के साथ सहवाग, हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत आदि खिलाड़ी भी भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं।

हार्दिक भारत की T20 टीम के मौजूदा कप्तान हैं। उन्होंने लगभग 16 मैचों में कप्तानी करते हुए भारतीय टीम को 10 मैच में जीत दिलाई है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top