First_Notification_Logo

Tomato Price Hike: टमाटर से फिर महका तड़का, जानें कितना गिरा दाम

Tomato Price Hike

महीनेभर से नाक में दम करके रखने वाले टमाटर के भाव अब घटने लगे हैं। मध्य प्रदेश की राजनीति में तो टमाटर विपक्ष के लिए एक अहम मुद्दा बन गया था लेकिन अब विपक्ष को न चाहते हुए भी टमाटर को छोड़ कर बाकी मुद्दों पर ध्यान देना होगा।

हैरानी की बात तो यह है कि बीते दिनों टमाटर के दाम ने तो महँगाई का record ही बना रखा था। टमाटर लगभग 200 रुपये per kg के हिसाब से बिक रहा था। अब मध्य प्रदेश की मंडियों में महाराष्ट्र के रासल गाँव, येवला, पीपलगाँव का नया टमाटर आ गया है। इसी के कारण अब टमाटर के दाम में काफी कमी देखी जा रही है।

‘उत्सव सोलंकी’ जोकि टमाटर के wholesaler हैं, उन्होंने बताया कि थोक बाज़ार में टमाटर 50 रुपये per kg के दाम से बिक रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि महाराष्ट्र के कई areas में तो टमाटर की आवक हो गई है। बाज़ार में नया टमाटर आने के कारण दाम में एकदम से गिरावट देखी जा रही है।

उज्जैन की सब्जी मंडी में टमाटर खरीदने पहुँची ‘राधाबाई’ नाम की एक ग्राहक के अनुसार सलाद से लेकर लगभग हर प्रकार की सब्जी में टमाटर का उपयोग किया जाता है। टमाटर के दाम आसमान छूने के कारण टमाटर आम व्यक्ति की पहुँच से बाहर हो गया था।

थोक बाजार में आई इस गिरावट के कारण फुटकर बाजार में भी अब टमाटर के दाम में थोड़ी बहुत कमी देखी जा सकती है। हालाँकि अभी टमाटर फुटकर बाजार में 70 रुपये per kg बिक रहा है परन्तु धीरे – धीरे यह गिरावट जारी रहने की आशा है।

उन्होंने यह भी बताया कि पूरा 1 कैरेट खरीदना हर व्यक्ति के बस की बात नहीं है इसलिए लोग फुटकर बाजार से ही टमाटर खरीद रहे हैं, जिस वजह से उन्हें अभी भी टमाटर महँगा पड़ रहा है।

अन्य सब्जियों के दाम

‘अजीम खान’ जोकि एक सब्जी व्यापारी हैं, यदि उनकी मानी जाए तो उनके अनुसार बाजार में नया माल आ गया है, जिस वजह से सब्जियों के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है।

खीरा 8 रुपये per kg, करेला 15 रुपये per kg, मिर्ची 20 रुपये per kg, धनिया 25 रुपये per kg, लौकी 10 रुपये per kg, नींबू 30 रुपये per kg, गिलकी 25 रुपये per kg, मेथी 25 रुपये per kg तथा तुरई 30 रुपये per kg के दाम से बिक रही है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top