First_Notification_Logo

ना अडानी, ना अंबानी आख़िर कौन हैं भारत के पहले निजी हिल स्टेशन के मालिक?

ना अडानी, ना अंबानी आख़िर कौन हैं भारत के पहले निजी हिल स्टेशन के मालिक?

मुम्बई शहर से लगभग 180 KM दूर पश्चिमी घाट में सह्याद्री पहाड़ों की सुन्दर मुलशी घाटी पर स्थित है 20,000 acre में फैला लवासा।

मुम्बई में रहने वाले Businessman तथा Darwin Platform Group of Companies के chairman हैं – अजय हरिनाथ सिंह। ‘अजय हरिनाथ सिंह’ हाल ही में भारत के पहले private hill station ‘लवासा’ को खरीदने एवं उसका कायाकल्प करने का claim करके सुर्खियाँ बटोर रहे हैं।

National Company Law Tribunal (NCLT) ने इस साल जुलाई में लवासा Smart City पर अपना फैसला सुनाया था। NCLT ने यह Project ‘अजय हरिनाथ सिंह’ की guidance वाले Darwin Platform Group को सौंपा है।

दिवाला समाधान प्रक्रिया (Insolvency Resolution Process) शुरू होने के लगभग 5 वर्ष बाद, National Company Law Tribunal ने private hill station लवासा के लिए 1,814 करोड़ रुपये की समाधान योजना (resolution plan) को clearance दे दी है।

Darwin Platform Infrastructure Limited (DPIL) Lavasa Corporation Limited के लिए winning bidder के रूप में उभरा है, जो मुख्य रूप से पुणे में इसी नाम से private hill station की Development के Business में है।

बसेगा पहला निजी शहर

लवासा 20,000 acre के विशाल area को cover करता है जोकि मुम्बई शहर से लगभग 180 KM दूर पश्चिमी घाट में सह्याद्री पहाड़ों की मुलशी घाटी पर स्थित है। लवासा एक Project है, जोकि first private city कहला सकता है।

HCC द्वारा 2000 में शुरू की गई लवासा परियोजना बीते कुछ वर्षों में ज़मीन मिलने तथा environmental regulations को follow करने के कारण बहुत – सी controversies में घिरी रही। इसकी पैसे से सम्बन्धित problems को ठीक करने का procedure साल 2018 में शुरू हुआ।

जिन भी लोगों ने इसमें पैसा invest किया। जैसे :- घर खरीदने वाले लोग आदि वह लोग काफ़ी समय से अपने पैसे वापिस आने का wait कर रहे हैं।

‘अजय हरिनाथ सिंह’ ने साल 2010 में Darwin Platform Group की स्थापना की थी। DPIL Basic Infrastructure के contracts और services में लगा हुआ है एवं infrastructure, refineries, retail और hospitality जैसे different – different areas को पूरा करता है।

Nation Building के प्रति Commitment

Lavasa Project मिलने के बाद ‘अजय हरिनाथ सिंह’ ने एक official statement में कहा कि, “हमारा group nation building के लिए Committed है तथा हमारा नज़रिया भारत को economic superpower बनाने के Prime Minister एवं Home Minister के mission से साथ पूरी तरह से match करता है।

NCLT ने हमें देश में एक Aspiring World Class Smart City develop करने का चुनौतीपूर्ण काम सौंपा है। यह decision nation building के लिए हमारी commitment को मजबूत करेगा।”

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top