First_Notification_Logo

INS Vindhyagiri: भारतीय नौसेना के बेड़े में आया ‘विंध्यागिरी’ नामक जंगी जहाज, जानें इसकी ताकत एवं अन्य फीचर

INS Vindhyagiri

आज यानी 17 अगस्त को कोलकाता में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू warship ‘विंध्यागिरि’ को launch करेंगी। विंध्यागिरी, भारत के project 17A का छठा जहाज है। जो नौसेना की ताकत को और अधिक बढ़ाने का काम करेगा।

इन special warships को भारत में ही तैयार किया गया है। इस जहाज का नाम कर्नाटक की mountain range के नाम पर रखा है। Ministry of Defence की ओर से बताया गया है कि यह warships स्वदेशी रक्षा क्षमताओं (indigenous defense capabilities) के भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने के लिए भारत के संकल्प का प्रतीक है।

क्या है Project 17A?

Project 17A programme के तहत Messrs MDL कुल 4 जहाज तैयार कर रहा है तथा Messrs GRSE 3 और जहाज बना रहा है। इस project के पहले 5 जहाज 2019 – 2022 के बीच MDL तथा GRSE ने launch किए हैं। जिसके बाद 6वें warships ‘विंध्यागिरि’ की launching की जा रही है।

इसमें प्रयोग किए गए equipment एवं technology के लिए 75 % Order Small और Medium Enterprises (MSME) सहित तमाम foreign firms से लिए गए हैं। जिससे defense technology में आत्मनिर्भरता हासिल करने की भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता की झलक दिखाई पड़ती है।

नई टेक्नोलॉजी से लैस

ये warships Project 17 Class Frigates (Shivalik Class) के Follow – on हैं, जिनमें बेहतर Stealth features, advanced weapons और sensors तथा platform management systems लगे हुए हैं।

करीब 31 सालों तक पुराने INS विंध्यागिरि ने भारतीय नौसेना को अपनी Service दी तथा इस दौरान बहुत से चुनौती भरे campaigns और overseas exercises को भी देखा है। जिसके बाद अब नौसेना के बेड़े में New technology वाला नया विंध्यागिरि शामिल होने वाला है।

फीचर्स

Project 17A के तहत तैयार किया गया यह warship कई मायनों में खास है। इस जहाज को जोकि लगभग 6670 ton का है, इसे 28 nautical miles की speed तक चलने के लिए तैयार किया गया है।

इस warship में surface से surface पर मार करने वाला missile system और एक anti submarine weapon system भी है। जो इस warship की combat capabilities को और भी अधिक बढ़ा देता है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top