First_Notification_Logo

दीवार तथा फ्रिज के बीच रखें उचित दूरी, आपकी एक गलती से हो सकता है ब्लास्ट!!!

दीवार तथा फ्रिज के बीच रखें उचित दूरी, आपकी एक गलती से हो सकता है ब्लास्ट!!!

आज के समय में चाहे शहर हो या फिर गाँव घर – घर में fridge की ठण्डक पहुँच रही है। fridge एक ऐसा Appliance है जोकि आजकल घर की सबसे ज़रूरी चीज़ों में गिना जाता है। ज़्यादातर लोगों के मन में यही दुविधा रहती है कि fridge को घर में किस जगह पर रखा जाए?

कोई fridge को kitchen में रखने से कतराता है तो कोई इसे hall में रखना सुरक्षित समझता है। दीवार से fridge कितनी दूरी पर होना चाहिए यह बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न है और आज हम आपको इसकी जानकारी देंगे।

कितनी हो दूरी?

fridge का maintenance बहुत ज़रूरी होता है। उसके लिए fridge को proper space मिलना चाहिए ताकि उसे use करने में कोई दिक्क्त न आए। यदि experts की मानी जाए तो fridge के पीछे की side दीवार से minimum 2 inch की दूरी होनी चाहिए।

इसके अलावा fridge के top और side में लगभग 1 – 1 inch की दूरी होना बहुत जरूरी है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको इसे बहुत से benefit मिल सकते हैं।

overheating की सुलझेगी समस्या

अगर fridge के आस – पास जगह है तो इससे overheating नहीं होती। Fridge के अगल – बगल बराबर जगह होने की वजह से air circulation अच्छे से होता है। अगर fridge दीवार से चिपका हुआ होता है तो condenser coil से निकलने वाली गर्म हवा बाहर नहीं निकल पाती है।

Condenser Coil Fridge के पीछे की तरफ लगा होता है। इसका main task fridge को ठण्डा करना होता है। fridge के आस – पास जगह रखनी जरूरी होती है, ताकी सभी जगह से हवा बाहर निकल सके। ऐसा करने से fridge पर अधिक धूल भी नहीं जमेगा तथा आप इसे साफ़ करने में भी आपको ज़्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top