First_Notification_Logo

अब लोगों को मिलेगा फ़ायदा ही फ़ायदा जरिया बनेगी IRCTC, टिकट बुक करना होगा और भी आसान

अब लोगों को मिलेगा फ़ायदा ही फ़ायदा जरिया बनेगी IRCTC, टिकट बुक करना होगा और भी आसान

Railway जोकि भारत में यात्रा का सबसे सस्ता और किफायती साधन है। इसके द्वारा लाखों लोग daily travel करते हैं। रेलवे से चाहे लम्बी दूरी की यात्रा करनी हो या फिर छोटी दूरी की दोनों ही मामलों में Railway बहुत महत्वपूर्ण साधन सिद्ध होता है।

इसके साथ ही Railway से online ticket booking के साथ ही लोगों का समय बचने के साथ – साथ उन्हें station की line से भी छुटकारा मिला है।

पहले लोगों को railway से यात्रा करने के लिए station पर जाकर form भरकर जमा करवाना होता था, तब कहीं जाकर रेलवे की reserve ticket मिलती थी। हालाँकि अब चीजें काफ़ी बदल गई है।

मिलेगी यह सुविधा

IRCTC online train की ticket book करने की facility, जिसे e – ticket कहा जाता है, की शुरुआत होने के साथ passengers आसानी से computer या mobile phone के द्वारा train ticket book कर सकते हैं।

IRCTC online ticket booking से passengers को अपनी e – ticket आसानी से cancel करने, boarding point बदलने, Ticket को family के किसी member को transfer करने, passenger का नाम बदलने तथा कई अन्य e – ticket booking services का benefit लेने की facility मिलती है।

IRCTC e - ticket

IRCTC, भारतीय रेलवे की एक official website है, जो passenger को user friendly interface के साथ आसानी से e – ticket book करने में मदद करती है। IRCTC भारतीय रेलवे की एक subsidiary company है, जो 2 platforms के माध्यम से online ticket booking services को manage करती है।

इसमें 1st platform website (IRCTC Next Generation E-Ticketing System) तथा 2nd platform mobile app (IRCTC Rail Connect) है।

टिकट बुकिंग

यह दोनों website भारतीय रेलवे के एकमात्र Official IRCTC Online Train Booking Platform हैं।

हालाँकि, IRCTC के साथ जुड़े हुए बहुत से Train Ticket Booking Apps तथा Websites आपको online e – ticket book करने की permission देती हैं। passengers IRCTC पर अपने आप को register करके online ticket book कर सकते हैं।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top