First_Notification_Logo

Chandrayaan – 3 : ISRO के पूर्व अध्‍यक्ष ने किया दावा- ISRO में कोई भी वैज्ञानिक करोड़पति नहीं!!!

Chandrayaan – 3 : ISRO के पूर्व अध्‍यक्ष ने किया दावा- ISRO में कोई भी वैज्ञानिक करोड़पति नहीं!!!

भारत के चंद्रयान – 3 mission की सफलता पर खुशी जताते हुए Indian Space Research Organization (ISRO) के former head ‘जी माधवन नायर’ ने बताया कि ISRO के scientist की salary developed countries के scientist की salary का 5वाँ भाग है।

भारत के चंद्रयान – 3 की cost दूसरे देशों के mission moon के comparatively बहुत कम है हालाँकि इसे चन्द्रमा पर पहुँचने में 40 दिन लगे तथा दूसरे देशों के spacecraft 4 से 5 दिन में ही चन्द्रमा पर land कर जाते हैं परन्तु उनसे इसकी cost कई सौ करोड़ रुपये कम है।

इस विषय पर ‘माधवन नायर’ ने कहा, “ISRO में scientists, technicians और other Employees को जो salary मिलती है, वह दूसरे देशों के Scientists और Technicians को मिलने वाली salary का 5वाँ हिस्सा होता है किन्तु इसका एक benefit भी है कि scientific mission moon के लिए किफायती तरीके ढूँढ सकें।”

‘माधवन नायर’ ने यह भी कहा कि, “हमारे scientists रूपयों की चिन्ता किए बगैर काम करते हैं। ISRO के scientists में कोई भी scientist करोड़पति नहीं है तथा वह बहुत ही आम जीवन व्यतीत करते हैं।

चंद्रयान - 3 की cost दूसरे देशों से 60% कम

‘माधवन नायर’ के अनुसार, “हम एक – एक कदम से कुछ न कुछ सीखते हैं। जैसे हमने अपने past से सीखा है, हम अपने next mission में उसका use करते हैं। भारत अपने space missions के लिए घरेलू तकनीक का use करता है तथा इससे उन्हें cost को कम करने में बहुत सहायता मिलती है।

भारत के space mission की cost बाकी देशों के space mission के comparison में 50 से 60% तक कम है। ISRO के according, चंद्रयान – 3 की कुल cost केवल 615 करोड़ रुपये है, जोकि एक बॉलीवुड फिल्म के budget के जितना है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top