First_Notification_Logo

भाले की नोक पर सोना : विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ‘स्वर्ण पदक’ जीतकर नीरज चोपड़ा बने ने रचा इतिहास, यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय

भाले की नोक पर सोना : विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ‘स्वर्ण पदक’ जीतकर नीरज चोपड़ा बने ने रचा इतिहास, यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय

भारत के ‘golden boy’ कहे जाने वाले ‘नीरज चोपड़ा’ ने इतिहास रच दिया है। वह World Athletics Championship में ऐसे पहले भारतीय athlete बन गए हैं, जिन्होंने ‘स्वर्ण पदक’ अपने नाम किया है।

हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के National Athletics Center में नीरज ने javelin throw event में 88.17 metre के throw के साथ ही ‘स्वर्ण पदक’ अपने नाम कर लिया।

Final में कुल 6 attempt यानी round होते हैं तथा नीरज ने 2nd round में ही 88.17 metre का throw कर दिया था। इसके बाद से ही वह Mark sheet में lead बनाए हुए थे एवं अंत तक उनकी यह lead कायम रही।

नीरज के 6 Attempt

1st round : पहले round में नीरज कुछ खास नहीं कर सके हैं। उनके attempt को foul करार दिया गया।

2nd round : फिर दूसरे round में नीरज ने वापसी करते हुए 88.17 metre दूर भाला फेंक कर पहला स्थान हासिल किया तथा 2nd round के ख़त्म होने पर वह top पर रहे।

3rd round : 3rd round में नीरज ने 86.32 metre दूर भाला फेंका।

4th round : 4th round में नीरज ने 84.64 metre दूर throw फेंका तथा इसके बाद मात्र 2 round ही शेष बचे थे winner decide होने में।

5th round : 5th round में नीरज ने 87.73 metre दूर भाला फेंका।

6th round : 6th round में नीरज ने 83.98 मीटर का throw किया। इस throw को फेंकते ही नीरज ने ‘स्वर्ण पदक’ को अपने नाम कर लिया और झूमते हुए अपनी ख़ुशी ज़ाहिर की।

Qualifying Round में कितनी दूर गया भाला?

शुक्रवार को नीरज ने Qualifying Round में अपने पहले ही attempt में 88.77 metre भाला फेंक कर Final में entry कर ली था। वह अपनी इस Performance के साथ अगले साल पेरिस में होने वाले Olympics के लिए भी qualify करने में सफल हो गए हैं। इस session का उनका अब तक का तथा कुल चौथा superior performance भी था।

पिछली बार हाथ आया था ‘रजत पदक’

Last Time World Championship में नीरज ने ‘रजत पदक’ पर निशाना साधा था। 25 साल के इस भारतीय star athlete ने Tokyo Olympics में ‘स्वर्ण पदक’ जीता था। वह 2018 में Commonwealth Games तथा Asian Games में भी ‘स्वर्ण पदक’ जीतने में सफल हुए थे। उन्होंने पिछले साल Diamond League भी जीता था।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top