First_Notification_Logo

फ़ायदे की योजना ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ : व‍ित्‍त मंत्री ने किया ऐलान 50 करोड़ खाताधारकों के अकाउंट पर मि‍लेगी 10000 रूपये की सुव‍िधा!

फ़ायदे की योजना ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ : व‍ित्‍त मंत्री ने किया ऐलान 50 करोड़ खाताधारकों के अकाउंट पर मि‍लेगी 10000 रूपये की सुव‍िधा!

Finance Minister न‍िर्मला सीतारमण ने ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ के 9 साल पूरे होने के अवसर कर Central government की इस scheme से आए परिवर्तन पर प्रकाश डाला।

Finance Minister ने बताया क‍ि, “जनधन योजना के माध्यम से आए परिवर्तन तथा digital change ने देश में वित्तीय समावेशन (Financial Inclusion) में क्रान्तिकारी परिवर्तन आए हैं।”

उन्होंने यह भी बताया कि, “इसके द्वारा लगभग 50 करोड़ से अधिक लोगों को formal banking system के साथ जोड़ा गया, जिनकी total deposit amount लगभग 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

देश की बड़ी वित्तीय समावेशन पहल

‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ की 9th anniversary पर Finance Minister ने बताया क‍ि, “55.5 % bank accounts महिलाओं द्वारा खोले गए। इसके अलावा 67 % accounts Rural / Semi – Urban Area में खोले गए।

यह दुनिया की सबसे बड़ी Financial Inclusion पहल में से एक है। इस scheme में bank account की संख्या मार्च 2015 में 14.72 करोड़ थी और बाद में 16 अगस्त 2023 तक यह 3.4 गुना बढ़कर 50.09 करोड़ तक हो गई।

2.03 लाख करोड़ की Amount

इसके अलावा total deposit amount मार्च 2015 तक 15,670 करोड़ रुपये थी, जो बाद में बढ़कर अगस्त 2023 तक लगभग 2.03 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक हो गई है।

सीतारमण के मुताबिक, “ ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ के ज़रिए पिछले 9 साल में देश में Financial Inclusion में क्रान्ति आई है।

Stakeholders, Banks, Insurance Companies and Government Officials के collaborative efforts से ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ देश में Financial Inclusion के परिदृश्य को परिवर्तित करने वाली एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में सामने आई।”

Minister of State for Finance ‘भागवत कराड’ ने बताया कि, “जनधन – आधार – मोबाइल (JAM) ने आम आदमी के accounts में government scheme के transfer को सक्षम बनाया है।”

कराड ने यह भी कहा कि, ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ Account ‘Direct Benefit Transfer’ (DBT) जैसी people – centric पहल का base बन गए हैं। इसने समाज के सभी वर्गों, खासकर वंचित वर्ग की Overall development में Contribution दिया है।”

Financial Inclusion पर national mission यानी कि “प्रधानमंत्री जनधन योजना” की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को की गई थी। यह देश के financial outlook को बदलने में सफल हुआ है।

‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ account holders को बहुत से लाभ प्रदान करता है। इसमें account में minimum amount रखने की आवश्यकता नहीं है। इसके सिवा 2 लाख रुपये का Accident Insurance, Free Rupay Debit Card तथा 10,000 रुपये तक की overdraft facility जैसी services इसमें दी गई हैं।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top