First_Notification_Logo

Lok Sabha Election 2024 Update : अब प्रियंका गाँधी सम्भालेंगी चुनावी मोर्चा, यूपी की 5 सीटों पर कांग्रेस का रहेगा फोकस, जानें कौन – सी हैं यह 5 सीटें

Lok Sabha Election 2024 Update : अब प्रियंका गाँधी सम्भालेंगी चुनावी मोर्चा, यूपी की 5 सीटों पर कांग्रेस का रहेगा फोकस, जानें कौन - सी हैं यह 5 सीटें

लोकसभा चुनाव 2024 आने वाला है और इसी के साथ राजनीतिक पार्टियाँ भी अपने चुनावी वादों के साथ तैयार हैं। यदि बात की जाए मौजूदा सरकार की तो लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी में BJP की अगुआई वाला alliance NDA ज़ोरों – शोरों से अपनी जीत के लिए जुटा हुआ है।

वहीं, opposition alliance I.N.D.I.A. भी इस चुनाव के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक चुका है। उत्तर प्रदेश जिसे राजनीति का गढ़ माना जाता है, उससे सम्बन्धित जो खबरें सामने आ रही हैं, उनके अनुसार कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में प्रियंका गाँधी को उतारने जा रही है।

इसे लेकर कांग्रेस विशेष तैयारियाँ भी कर रही है। जिसमें उत्तर प्रदेश की 5 सीटों पर ख़ास ध्यान दिया जा रह है। यह सीटें कुछ इस प्रकार हैं – इसमें पहले स्थान पर आता है फूलपुर, फिर दूसरे स्थान पर प्रयागराज को रखा गया है, इसके बात तीसरे स्थान पर आता है वाराणसी। चौथे और पाँचवें स्थान की 2 सीटों पर अभी काम चल रहा है।

प्रियंका गाँधी किस सीट से लड़ेंगी चुनाव?

हम आपको बता देना चाहते हैं कि इन 5 सीटों का पूरा data तैयार करके Central office को भेजा जाएगा, इसमें जीतने की अधिक possibility बताई जा रही है। इसके लिए कांग्रेस पार्टी internally सम्बन्धित सीटों का survey भी कराएगी।

गठबंधन की तीसरी बैठक के लिए चुना गया मुम्बई

31 अगस्त तथा 1 सितम्बर को मुम्बई शहर में opposition parties एकसाथ आएँगी। यहाँ पर I.N.D.I.A. alliance की तीसरी बैठक की जाएगी। इस alliance के लिए इस बैठक को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

इस बैठक का Agenda भी तय कर लिया गया है, जिसमें alliance के chairman के नाम पर Discussion की जाएगी। जानकारी के मुताबिक, इस Agenda में alliance का एक झण्डा भी निश्चित किया जाएगा।

I.N.D.I.A. के झण्डे तले एकजुट होंगे विपक्षी दल

मुम्बई की इस बैठक के बाद से ही सितम्बर से देशभर में alliance की साझा रैलियाँ शुरू कर दी जाएँगी, जिसमें लगभग 6 से 7 प्रमुख नेता तथा विपक्ष के CM मौजूद रहेंगे।

इन रैलियों एवं बाकी अवसरों पर इस alliance के नेता PM मोदी पर व्यक्तिगत हमले नहीं करेंगे। मुम्बई की बैठक में यह proposal पेश किया जाएगा कि इस alliance का 1 chairman, एक Chief Coordinator तथा 4 से 5 regional coordinator बनाए जाएँ।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top