First_Notification_Logo

Heart Attack Symptoms : शरीर के इन 5 हिस्सों का सुन्न होना न करें नज़रअंदाज़, यह है heart attack का संकेत!!

Heart Attack Symptoms : शरीर के इन 5 हिस्सों का सुन्न होना न करें नज़रअंदाज़, यह है Heart Attack का संकेत!!

यदि आपके शरीर के कुछ हिस्सों में झुनझुनाहट महसूस होती है या फिर कुछ समय के लिए वह भाग सुन्न तथा ठण्डे पड़ जाते हैं तो फिर आपको इन symptoms को ज़रा – सा भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

यदि आप ऐसा करते हो तो आगे चलकर आपको heart attack का सामना करना पड़ सकता है। Research में यह prove हो चुका है कि शरीर के कुछ हिस्सों में numbness यानी कि झुनझुनाहट महसूस होना heart attack का इशारा हो सकता है तथा हमें इस समस्या को बिल्कुल भी ignore नहीं करना चाहिए।

आज हम आपको बताएँगे कि शरीर के वह 5 अंग कौन से हैं, जिनके सुन्न होने पर आपको तुरन्त सतर्क हो जाना चाहिए।

पीठ

पीठ का सुन्न होना heart attack के शुरुआती symptoms में से एक है। इसमें पीठ के ऊपरी भाग में झुनझुनाहट महसूस होने लगती है या फिर यह सुन्न भी हो सकती है।

बायाँ कंधा

Heart Attack से पहले बायाँ कंधा सुन्न होने लगता है। इसके अलावा कंधे में हल्का – हल्का या फिर तेज़ दर्द भी देखने को मिल सकता है, इस इशारे को ज़रा – सा भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

गर्दन का हिस्सा

आमतौर पर यह देखा जाता है कि सोने एवं खराब Posture के कारण गर्दन सुन्न हो जाती है परन्तु गर्दन के बाएँ भाग में रुक – रुककर या लम्बे समय तक झुनझुनाहट बनी रहती है, तो यह heart attack का इशारा हो सकता है।

बायाँ हाथ

मात्र कंधा ही नहीं heart attack के शुरुआती symptoms में बाएँ हाथ का सुन्न होना भी शामिल है। बहुत बार हाथ में झुनझुनाहट आने से काम करने में भी परेशानी होने लगती है तथा यह समस्या लम्बे समय तक भी हो सकती है।

बायाँ जबड़ा

जबड़े का सुन्न होना भी heart attack के शुरुआती symptoms में गिना जा सकता है। विशेषकर बाईं ओर के जबड़े में अगर झुनझुनाहट होती है तो आपको alert होने की आवश्यकता है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top