First_Notification_Logo

IPS Salary : IPS अफ़सर की सैलरी और लक्ज़री फैसिलिटी जानकर आप भी करने लगेंगे तैयारी!!! जानें IPS अफ़सर को मिलने वाली सुविधाएँ

IPS Salary : IPS अफ़सर की सैलरी और लक्ज़री फैसिलिटी जानकर आप भी करने लगेंगे तैयारी!!! जानें IPS अफ़सर को मिलने वाली सुविधाएँ

UPSC Exam जिसे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को पास करते ही आप IPS की नौकरी करने के हकदार हो जाते हैं और इसके साथ ही मिलता है IPS अफ़सर का रुतबा।

IPS अफ़सर की ज़िम्मेदारियाँ

Indian Police Service (IPS) join करने वाले अफ़सर की यह ज़िम्मेदारी होती है कि वह अपने area के Law and order को सम्भाले। IPS अफ़सर को Deputy SP से लेकर SP, DIG, IG, DGP की post पर promotion मिलता है।

IPS अफ़सर को मिलने वाली सुविधाएँ

एक IPS अफ़सर को salary के सिवा भी बहुत – सी extra facilities दी जाती हैं परन्तु यह भिन्न – भिन्न pay band के base पर भिन्न – भिन्न होती हैं। एक IPS अफ़सर को घर तथा गाड़ी की facility तो दी जाती है परन्तु कार एवं घर का size post के base पर fix किया जाता है।

इसके साथ ही IPS अफ़सर को उसकी post के according Driver, House Help तथा Security Guard भी दिए जाते हैं और इसी के साथ IPS अफ़सर को post के according Medical treatment, phone एवं electricity bills के लिए allowance भी दिया जाता है।

IPS Salary

यदि एक IPS अफ़सर की salary की बात की जाए तो 7th pay commission के अनुसार, एक IPS अफ़सर को लगभग 56100 रुपये salary के तौर पर दिए जाते हैं। basic salary के सिवा IPS अफ़सर को dearness allowance तथा कई अन्य तरह के allowance भी दिए जाते हैं।

एक IPS अफ़सर promotion के बाद DGP की post तक पहुँच सकता है तथा DGP की post पर तैनात अफ़सर को सबसे अधिक salary दी जाती है। DGP बनने के बाद एक IPS अफ़सर को लगभग 2.25 लाख रुपये महीना तक salary दी जाती है।

इस तरह बनें IPS अफ़सर

IPS बनने के 2 तरीक़े होते हैं। पहला तरीक़ा आप upsc civil service exam पास करके IPS बन सकते हो और दूसरा तरीक़ा State level civil service exam पास करके IPS बना जा सकता है।

आपको अच्छे rank के साथ upsc exam clear करना होगा तथा दूसरे तरीक़े के अनुसार state level exam clear करके DSP बनने के बाद SP post पर पहुँचा जा सकता है परन्तु इसमें 15 से 20 साल का समय लगता है। इन दोनों ही तरीक़ों के लिए कुछ physical parameters हैं, जिन्हें पूरा करना mandatory होता है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top