First_Notification_Logo

Largest Hindu Temple in World : दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मन्दिर भारत में नहीं है!!! जानें किस देश में है

Largest Temple In World : दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मन्दिर भारत में नहीं है!!! जानें किस देश में है

मन्दिर जोकि सनातन धर्म में पूजा करने का एक स्थल है। भारत में ढेरों भव्य मन्दिर हैं और हरेक मन्दिर की भव्यता की एक अलग ही कहानी है। कई मन्दिरों में बेशकीमती रत्न जड़े हुए हैं तो कुछ मन्दिर आकार में बड़े होने के कारण भक्तों को अपनी और आकर्षित करते हैं।

आज हम आपको एक मज़ेदार fact बताना चाहते हैं और वह fact यह है कि दुनिया का सबसे बड़ा मन्दिर भारत में नहीं है बल्कि किसी दूसरे देश में है। यह बात सुनने में थोड़ी अजीब लगती है लेकिन यह बात पूरी तरह सच है।

अब आपके मन में यह Curiosity उठ रही होगी कि आख़िर सबसे बड़ा हिन्दू मन्दिर किस देश में स्थित है तथा इस मन्दिर के पीछे की कहानी क्या है?

यह मन्दिर कहाँ है?

दुनिया का सबसे बड़ा मन्दिर है – कंबोडिया में। यह मन्दिर ‘अंगकोर वाट मन्दिर’ के नाम से जाना जाता है क्योंकि यह मन्दिर कंबोडिया के ‘अंगकोर नगर’ में बनाया गया है। इस मन्दिर की खास बात यह है कि इस मन्दिर को UNESCO की ओर से World Heritage Site यानी ‘विश्व धरोहर स्थल’ के रुप में मान्यता मिली हुई है।

हम आपको बता देना कहते हैं कि 12वीं शताब्दी में इस मन्दिर का निर्माण किया गया था तथा इस मन्दिर को ‘सूर्यवर्मन द्वितीय’ द्वारा बनवाया गया था।

कितना बड़ा है मन्दिर?

यह मन्दिर हजारों वर्ग मील में फैला होने के कारण दुनिया का सबसे बड़ा मन्दिर होने का गौरव प्राप्त कर रहा है। Reports के according, यह मन्दिर लगभग 620 acre में फैला हुआ है।

इसके साथ ही यह मन्दिर कंबोडिया का राष्ट्रीय प्रतीक भी है। इस मन्दिर में भव्यता लिए हुए कुल 9 शिखर मौजूद हैं तथा मन्दिर की दीवारों पर बहुत – सी मूर्तियाँ तथा हिन्दू धर्मग्रंथों के प्रसंगों से सम्बन्धित चित्र देखे जा सकता हैं। UNESCO की website पर भी इसकी कई photos मौजूद हैं।

हालाँकि, इसके हिन्दू मन्दिर होने को लेकर भिन्न – भिन्न fact हैं। कई reports में कहा गया है कि पहले एक हिन्दू मन्दिर के रूप में इसका use किया गया था लेकिन बाद में इसे बौद्ध भिक्षुओं ने अपने कब्जे में ले लिया था।

एक report के according, ‘अंगकोर वाट कंबोडिया’ के सभी मन्दिर में सबसे प्रसिद्ध है। 12वीं शताब्दी में इसे सनातन धर्म के भगवान ‘विष्णु’ की पूजा – अर्चना करने के लिए बनाया गया था।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top