First_Notification_Logo

Ganesh Chaturthi 2023 : कब है गणेश चतुर्थी? जानें स्थापना और विसर्जन का शुभ मुहूर्त

Ganesh Chaturthi 2023 : कब है गणेश चतुर्थी? जानें स्थापना और विसर्जन का शुभ मुहूर्त

हिन्दी कैलेंडर के मुताबिक भाद्रपद का महीना शुरू हो गया है तथा धार्मिक दृष्टि में इस महीने का विशेष महत्व होता है क्योंकि इस महीने में बहुत से बड़े त्योहार मनाए जाते हैं। इनमें से एक है – ‘गणेश चतुर्थी।’

पूरे देश में गणेश चतुर्थी का त्यौहार बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। कई स्थानों पर इस त्यौहार को ‘विनायक चतुर्थी’ के नाम से भी जाना जाता है। यह महोत्सव 10 दिनों तक चलता है, जिसकी शुरुआत ‘भाद्रपद महीने’ के ‘शुक्ल पक्ष’ की ‘चतुर्थी तिथि’ से हो जाती है।

कब मनाई जाएगी गणेश चतुर्थी?

सनातन धर्म में गणेश चतुर्थी का त्यौहार बहुत ही विशेष होता है क्योंकि प्रथम पूजनीय भगवान गणेश जी की पूजा के बाद ही किसी शुभ कार्य को शुरु किया जाता है। वैसे तो यह पर्व पूरे भारत में ही बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है किन्तु ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में इसका एक अलग ही craze देखने को मिलता है।

गणेश चतुर्थी का त्यौहार ‘भाद्रपद माह’ के ‘शुक्ल पक्ष’ की ‘चतुर्थी’ के दिन मनाया जाता है तथा इस दिन लोग अपने घरों में गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करते हैं। इस साल यह त्योहार 19 सितम्बर 2023 को मनाया जाएगा एवं 10 दिनों तक चलने वाले गणेशोत्सव का समापन 28 सितम्बर को होगा।

इस उत्सव के 10वें दिन भगवान श्री गणेश जी का विधि – विधान से विसर्जन किया जाता है तथा इसके साथ ही इस पर्व का समापन हो जाता है।

महत्व

गणेश चतुर्थी का यह त्यौहार सनातन धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि भगवान गणेश जी की पूजा सबसे पहले की जाती है। इसका मतलब यह हुआ कि किसी भी शुभ काम से पहले भगवान गणेश जी की पूजा करना अनिवार्य होता है।


गणपति बाप्पा को समृद्धि , बुद्धि एवं सौभाग्य का देवता माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी 10 दिन के लिए कैलाश पर्वत से धरती पर रहने के लिए आते हैं तथा अगर इस दौरान उन्हें प्रसन्न कर लिया जाए तो वह अपने भक्तों की मनोकामना पूर्ण कर देते हैं।

शुभ मुहूर्त

गणेश चतुर्थी वाले दिन भगवान गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की जाती है। यदि यह कार्य शुभ मुहूर्त में किया जाए तो यह अधिक फलदायी सिद्ध होता है। गणेश चतुर्थी वाले दिन प्रतिमा स्थापित करने का शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 1 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 28 मिनट तक होगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top