First_Notification_Logo

बारिश में बढ़ने लगी हैं दाद, खाज, खुजली की समस्याएँ, ऐसे करें बचाव

बारिश में बढ़ने लगी हैं दाद, खाज, खुजली की समस्याएँ, ऐसे करें बचाव

जब बारिश आती है तो अपने साथ ढेरों समस्याएँ भी लाती है। बारिश में सबसे ज़्यादा skin problems देखने को मिलती हैं। जैसे :- दाद, रैशेज, खुजली, खाज आदि।

body के temperature में बदलाव, ज्यादा पसीना आने, हवा में नमी के बढ़ने, साफ – सफाई न रखने तथा किसी तरह की Allergy तथा Chemical के संपर्क में आने से Skin Problems हो सकती हैं।

कुछ सावधानियाँ अपनाकर इन सभी समस्याओं से बचा जा सकता है। आज हम आपको इन्हीं सावधानियों से अवगत करवाएँगे।

घरेलू उपचार से दूर करें दाद, खाज, खुजली

यदि किसी common allergy के कारण आपकी skin पर लाल धब्बे पड़ गए हैं, दाने निकल आए हैं, खुजली होना जैसी problems हैं तो ऐसे मामलों में नीम का तेल, नारियल तेल, कपूर आदि आपको राहत दे सकते हैं। यदि फिर भी यह समस्याएँ कम न हों तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएँ।

साबुन - केमिकल का इस्तेमाल

हमेशा ऐसा देखा गया है कि जलन तथा खुजली से ही skin problems शुरू होती हैं। जैसे ही इनकी शुरुआत हो तो सबसे पहले आपको साबुन, Perfume, Deodorant और Body Wash जैसे chemical products का use बिलकुल बन्द कर देना है क्योंकि chemicals allergy को trigger कर सकते हैं।

खुजली न करें

जब कभी भी आपको skin problems हों तो आप कोशिश कीजिए कि आप खुजली न ही करें। ऐसा करने से आप allergies और infections को फैलने से रोक सकते हैं क्योंकि खुजली करने से नाखूनों में मौजूद गन्दगी तथा मैल Serious Problems पैदा कर सकती हैं।

ज्वेलरी न पहनें

हाथों की चूड़ियाँ या फिर गले की चेन, हार आदि। जो धातुओं से बने होते हैं, पसीने के contact में आकर skin problems पैदा कर सकते हैं। ऐसी situation में जब भी इस तरह की कोई problem आए तो artificial jewelry कुछ समय के लिए उतार दें।

अलग रखें अपने कपड़े और सामान

Skin Problems का treatment करते समय अपने सामान तथा कपड़ों को हमेशा अलग रखें। towel – napkin, under garments जैसी चीजों को अलग से अच्छे से धोएँ। घर में छोटे बच्चों तथा बुज़ुर्गों के contact में न आएँ क्योंकि इससे infection या allergy फ़ैल सकता है।

सही कपड़े ही पहनें

Skin Problems होने पर सूती कपड़े पहने, ताकि पसीने सूख जाए एवं हवा skin तक पहुँच पाए। synthetic कपड़े या जरी, लेस वाले कपड़े तो बिलकुल न पहनें। इन्हें पहनने से skin में रगड़ होती है तथा पसीना जमकर मुश्किल पैदा कर सकता है इसलिए हमेशा सही तथा ढीले कपड़े पहनें।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top