First_Notification_Logo

Aditya L1 Mission Live Update : आदित्य एल 1 सूरज की ओर हुआ अग्रसर, जानें इस mission से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

Aditya L1 Mission Live Update : आदित्य एल 1 सूरज की ओर हुआ अग्रसर, जानें इस mission से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

Indian Space Agency (ISRO) ने Aditya L1 को लेकर एक बड़ी जानकारी साझा की है। Aditya L1 ने धरती का पहला चक्कर सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। अब वह दूसरे orbit में जा चुका है।

ISRO ने Tweet करके information share की है कि, “Aditya L1 5 सितम्बर की रात लगभग 2 : 45 बजे दूसरे orbit में दाखिल हो गया है।” Space Agency ने यह भी कहा है कि, “अब 10 सितम्बर को Aditya L1 तीसरे orbit में दाखिल होगा।”

इसरो ने X पर post share करते हुए बताया कि, “Satellite अच्छे तरीक़े से काम कर रहा है। Aditya L1 ने पृथ्वी का पहला चक्कर लगा लिया है यानी earth bound maneuver पूरा कर लिया है। वह successfully आगे बढ़ रहा है। Aditya L1 पिछले orbit से ऊपर पहुँच चुका है।”

दूसरे ऑर्बिट में हुआ दाखिल

Aditya L1 धरती के चारों ओर चक्कर लगाने के बाद अब सूरज की तरफ बढ़ गया है तथा दूसरे orbit में दाखिल हो चुका है।

नया orbit 245 KM x 22459 KM है। यदि इसे आसान भाषा में समझा जाए तो पृथ्वी का nearest point 245 KM और maximum point पर स्थित point 22,459 KM है। इससे पहले के Orbit में पृथ्वी का nearest point 235 KM और maximum point 19000 KM था।

हम आपको बता देना चाहते हैं कि Indian Space Agency ISRO ने 2 सितम्बर को ‘श्रीहरिकोटा’ के ‘Satish Dhawan Space Center’ से PSLV C 57 rocket की मदद से Aditya L1 को launch किया था।

Aditya L1 सूर्य के नज़दीक L1 point तक लगभग 4 महीने में पहुँचेगा। इस mission के माध्यम से ISRO का target सूरज पर research करना है। इस mission के साथ कुल 7 payload भेजे गए हैं, जो भिन्न – भिन्न data इकट्ठा करके धरती पर ISRO को भेजेंगे।

आख़िर क्या है लैग्रेंज प्वाइंट?

इस mission में सबसे अधिक चर्चा में L – 1 point ही है। हम आपको यह बात बता देना चाहते हैं कि धरती तथा सूरज के बीच कुल 5 point ऐसे हैं, जहाँ सूरज तथा पृथ्वी का gravitational force balance हो जाता है।

centrifugal force बन जाता है यानी अगर इस स्थान पर कोई भी वस्तु पहुँचती है तो वह इन दोनों के बीच stable हो जाती है तथा कम energy use होती है। यह point धरती से लगभग 15 लाख KM दूर स्थित है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top