First_Notification_Logo

Tax Free Countries : जानें दुनिया के ऐसे देशों के बारे में जहाँ नहीं लगता कोई टैक्स!!

Tax Free Countries : जानें दुनिया के ऐसे देशों के बारे में जहाँ नहीं लगता कोई टैक्स!!

Income Tax किसी भी देश की income का main source होता है। यदि भारत की ही बात की जाए तो भारत में job, business या फिर किसी अन्य profession वाले हर व्यक्ति को income tax भरना पड़ता है।

भारत में income tax लोगों की earning के according लगाया जाता है यानी कि जो लोग कम कमाते हैं, उन्हें कम और जो लोग अधिक कमाते हैं, उन्हें अधिक tax भरना पड़ता है।

आप शायद ही यह बात जानते हों कि दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं, जहाँ पर लोगों को income tax नहीं भरना पड़ता। आज हम आपका परिचय उन देशों से करवाएँगे।

संयुक्त अरब अमीरात (UAE)

UAE एक ऐसा देश है, जहाँ पर Crude oil का business किया जाता है तथा यहाँ की economic condition इसी पर based है। यहाँ नागरिकों (citizens) को tax नहीं देना पड़ता।

बहरीन (Bahrain)

Gulf Country बहरीन में भी citizens को अपनी earning पर किसी भी तरह का कोई भी tax देने की आवश्यकता नहीं होती है। बहरीन में सरकार की तरफ़ से वहाँ की जनता से tax नहीं वसूला जाता।

मालदीव (Maldives)

भारत ही नहीं बल्कि विश्वभर से लोग मालदीव घूमने जाते हैं। समुद्र के किनारे बसा मालदीव Best Tourist Destinations में से एक माना जाता है। मालदीव में भी citizens को income tax नहीं देना पड़ता है।

केमैन आइलैंड्स (Cayman Islands)

उत्तर अमेरिका महाद्वीप में बसा केमैन आइलैंड्स देश कैरेबियन क्षेत्र में पड़ता है। इस देश में भी किसी को income tax नहीं देना पड़ता।

मोनाको (Monaco)

मोनाको यूरोप का बहुत छोटा देश है और यहाँ पर भी tax का भुगतान नहीं करना पड़ता।

कुवैत ‌(Kuwait)

कुवैत में Gas और Oil Reserves की वजह से इस देश की अच्छी – ख़ासी earning हो जाती है, जिस वजह से यहाँ के citizens को tax नहीं भरना पड़ता।

सोमालिया (Somalia)

अफ्रीकी देश सोमालिया में वहाँ की condition खराब होने के कारण कोई tax system नहीं है। जिस वजह से यहाँ पर भी tax का भुगतान नहीं किया जाता।

कतर (Qatar)

कतर में oil reserves होने के चलते यहाँ के लोगों से किसी तरह का income tax नहीं वसूला जाता।

ओमान (Oman)

ओमान भी Gas और Oil Reserves के लिए जाना जाता है। जिस वजह से ओमान का oil और gas sector काफी मज़बूत है एवं यहाँ के citizens को भी tax नहीं चुकाना पड़ता।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top