First_Notification_Logo

LPG सिलेंडर और राजनीति : LPG सिलेंडर अब 9 साल पहले की कीमत पर!!! 2014 के मूल्य पर बिक रहा, जानें क्यों?

LPG सिलेंडर और राजनीति : LPG सिलेंडर अब 9 साल पहले की कीमत पर!!! 2014 के मूल्य पर बिक रहा, जानें क्यों?

Central Government ने बीते दिनों भारतवासियों को रक्षाबंधन से ठीक पहले एक बड़ा उपहार देते हुए domestic LPG cylinder के दाम में 200 रुपये की कटौती की थी। इसके बाद पूरे देश में 14.2 KG वाले LPG Cylinder की कीमत कम हो गई।

इस राहत के बाद बिना subsidy वाले domestic cylinder की कीमत कम होकर 9 साल पहले के मूल्य पर पहुँच गई है।

विपक्ष से छीना मुद्दा

सरकार को घेरने के लिए देश में महंगाई विपक्ष का एक अहम मुद्दा होता है, वहीं domestic LPG cylinder की कीमतों को लेकर बहुत बार सड़क से संसद तक संग्राम देखने को मिला है।

काफ़ी समय से opposition निरन्तर LPG Price में हुई बढ़ोतरी को लेकर सरकार को घेरने में लगा हुआ था परन्तु centre की नरेंद्र मोदी सरकार ने अगले साल 2024 में होने वाले General election से पहले ही opposition के हाथ से यह मुद्दा छीन लिया है।

2014 के मूल्य पर बिक रहे दिल्ली - चेन्नई में सिलेंडर

Domestic LPG Cylinder के मूल्यों में 200 रुपये की कटौती के बाद अब सितम्बर के महीने में 14.2 KG के Cylinder का rate 9 साल पहले यानी साल 2014 वाले price पर जा पहुँचा है। Indian Oil Corporation Limited के अनुसार, 1 सितम्बर 2014 को राजधानी दिल्ली में domestic gas cylinder का price 901 रुपये था।

वहीं अब सितम्बर 2023 में यह 903 रुपये पर आ गया है जबकि चेन्नई में साल 2014 में यह 902.50 रुपये में बिक रहा था तथा अब यह फिर से 918.50 रुपये में बिक रहा है।

कोलकाता तथा मुम्बई में भी गिरे दाम

अगर देश के अन्य महानगरों की बात की जाए तो कोलकाता तथा मुम्बई में तो सरकार द्वारा राहत दिए जाने के बाद अब 14.2 KG वाले LPG cylinder का price साल 2014 के rate से भी कम हो गया है।

पहले सितम्बर 2014 को कोलकाता में domestic gas cylinder 945 रुपये के price पर बिक रहा था, जो अब कम होकर 929 रुपये पर जा पहुँचा है। वहीं मुम्बई में यह 9 साल पहले 926.50 रुपये का था एवं अब यहाँ पर यह cylinder 902.50 रुपये में बिक रहा है।

सरकार की तरफ़ से domestic gas cylinder के rate में कटौती के इस decision से center की ‘उज्ज्वला योजना’ के लाभार्थियों को बहुत लाभ हुआ है। उन्हें पहले से ही 1 cylinder पर 200 रुपये की subsidy दी जा रही थी, वहीं अब यह subsidy बढ़ाकर 400 रुपये कर दी गई है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top