First_Notification_Logo

ISRO कहलाएगा BSRO!!! IIT – IIM का भी नाम बदला जाएगा, INDIA नाम बदला तो जानें और क्‍या – क्‍या बदलेगा?

ISRO कहलाएगा BSRO!!! IIT - IIM का भी नाम बदला जाएगा, INDIA नाम बदला तो जानें और क्‍या - क्‍या बदलेगा?

‘इंडिया’ और ‘भारत’ इन दो नामों को लेकर बहस छिड़ रखी है। G 20 summit के dinner को लेकर राष्ट्रपति भवन से मेहमानों को invitation भेजा गया है। इसमें ‘President of India’ के स्थान पर ‘President of Bharat’ लिखा गया है।

यह ख़बर सामने आने के बाद लोगों ने तरह – तरह की अटकलें लगानी शुरू कर दी हैं। यदि ‘इंडिया’ नाम की बात की जाए तो यह नाम देश के बहुत से research और teaching institutions से जुड़ा हुआ है।

इनमें ISRO, IIT, IIM भी शामिल हैं। अब दुविधा यह है कि यदि इंडिया के स्थान पर भारत नाम को trend में लाया जाता है तो क्‍या इनके नामों का क्‍या होगा? यह एक बड़ी चर्चा का विषय है।

इसे ऐसे समझा जा सकता है कि ‘एक्‍स’ पर मंगलवार को लगातार ISRO का नाम बदलकर BSRO trend होता रहा।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ़ से G 20 dinner के invitation में उन्हें ‘President of Bharat’ से सम्बोधित किया गया है। मंगलवार को social media पर इसे लेकर ख़ूब चर्चा होती रही।

Social Media पर कुछ लोगों ने यह सवाल भी किया है कि क्या ‘Indian Space Research Organization’ (ISRO), Reserve Bank of India (RBI) जैसे institutions के नाम भी बदल दिए जाएँगे?

अभिनेता ‘मनोज कुमार’ की फिल्म ‘पूरब और पश्चिम’ का गीत ‘भारत कर रहने वाला हूँ, भारत की बात सुनाता हूँ’ ‘X’ पर hashtag ‘भारत’ के साथ trend करता रहा। ‘X’ पर एक user ने लिखा कि, “सबसे कठिन काम ISRO का नाम बदलकर BSRO करने के बारे में सोचना है।”

एक और user ने हल्के – फुल्के लिहाज़ में कहा, ‘BCCI का पूरा नाम अब ‘Bharat Controlling Cricket International’ कर दिया जाएगा।’

Former Cricketer ‘वीरेंद्र सहवाग’ ने ‘X’ पर लिखा कि, “मैं हमेशा से ही चाहता रहा हूँ कि ऐसा नाम होना चाहिए जिस पर हमें गर्व हो। हम भारतीय हैं, इंडिया नाम अंग्रेजों ने दिया तथा हमारा official नाम ‘भारत’ किए जाने का हम एक लम्बे समय से इंतजार कर रहे थे।”

लोगों के मन में उठ रहे सवाल

लोगों के मन में ऐसे बहुत से सवाल आ रहे हैं कि यदि इंडिया शब्‍द हटा दिया गया तो क्‍या – क्‍या बदल जाएगा? IIT तथा IIA का नया नाम क्‍या होगा? All India Radio, Make in India, Khelo India, Skill India जैसे नामों का क्‍या होगा?

जिनके साथ ‘इंडिया’ शब्‍द जुड़ा हुआ है। IAS और IPS जैसी services के साथ भी ‘इंडिया’ नाम जुड़ा हुआ है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top