First_Notification_Logo

Short Term Investment Scheme : 1 साल से कम का है प्लान तो यह 5 शॉर्ट टर्म इनवेस्टमेंट ऑप्शन अपनाएँ, बढ़िया रिटर्न पाएँ

Short Term Investment Scheme : 1 साल से कम का है प्लान तो यह 5 शॉर्ट टर्म इनवेस्टमेंट ऑप्शन अपनाएँ, बढ़िया रिटर्न पाएँ

यदि आप थोड़े समय के लिए अपनी Savings को invest करके बढ़िया profit कमाने पर विचार कर रहे हैं तो short term investment आपके लिए फ़ायदे का सौदा साबित होगा। वैसे तो short term investment के लिए कोई fixed time period नहीं है।

फिर भी हम 7 दिन से लेकर 12 महीने से कम के time period वाली Investment को short term investment मान सकते हैं। आज आपको ऐसी ही 5 short term investment के बारे में बताया जाएगा।

1. डेब्ट म्यूचुअल फंड

Debt Mutual Fund कम समय के लिए invest करके बढ़िया return पाने वालों के लिए एक better option हो सकता है। Debt Mutual Fund के तहत Customers के लिए Risk भी बहुत कम होता है।

Debt Mutual Fund का पैसा Government Securities और Corporate Bonds में invest किया जाता है। Debt Mutual Fund के तहत invest करने पर आपको FD और savings account से अधिक Interest मिलता है।

2. फिक्स्ड डिपॉजिट

यदि आप अपनी savings को एक fixed period के लिए invest करके guaranteed return हासिल करना चाहते हैं तो fixed deposit (FD) आपके लिए एक better option हो सकता है।

FD करवाने पर बैंक आपको bankrupt होने की situation में 5 लाख रुपये तक का insurance cover भी देता है। अभी SBI तथा HDFC जैसे बड़े बैंक भी 7 दिन से 1 साल की FD पर 3 % से 6 % तक interest दे रहे हैं।

3. रेकरिंग डिपॉजिट

अगर आप monthly basis पर अपने कुछ पैसे invest करना चाहते हैं तो Recurring Deposit आपके लिए एक बढ़िया option साबित हो सकता है। इस scheme के तहत आपको हर महीने एक fixed amount deposit करनी होगी। इस scheme के तहत आपको 1 साल के लिए HDFC जैसा बैंक 6 % से अधिक interest देता है।

4. कंपनी एफडी

Company FD के तहत बहुत सारी non banking financial company अपने customers को bank fd के comparatively अधिक interest देते हैं। हालाँकि, इस तरह की FD में risk भी बहुत ज़्यादा होता है।

अभी ICICI Home Finance अपने customers को 1 साल के लिए 7 % जबकि Manipal Housing Finance अपने customers को 8.25 % का interest offer कर रहा है।

5. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

Post Office की इस scheme के तहत customer 1, 2, 3 तथा 5 साल के लिए FD में invest कर सकते हैं। हम आपको बता देना चाहते हैं कि post office FD में interest की counting quarterly based होती है। 30 सितम्बर को ख़त्म होने वाली तिमाही (quarter) में 1 साल की FD पर 6.9 % का interest प्रस्तावित (proposed) है।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top