First_Notification_Logo

इंडिया vs भारत : इंडिया vs भारत के मुद्दे पर UN ने दिया बयान, जानें UN ने समर्थन दिया या किया विरोध!!!

इंडिया vs भारत : इंडिया vs भारत के मुद्दे पर UN ने दिया बयान, जानें UN ने समर्थन दिया या किया विरोध!!!

हाल ही में देश का नाम ‘इंडिया’ से ‘भारत’ किए जाने की बात पर अब United Nation (UN) ने भी अपना पहलू रखा है। बीते मंगलवार राष्ट्रपति ‘द्रौपदी मुर्मू’ की तरफ़ से दिए गए G 20 dinner के invitation में उनका ज़िक्र ‘President of India’ के स्थान पर ‘President of Bharat’ के रूप में किया गया था।

इसके बाद से ही opposition parties द्वारा सरकार पर देश का नाम बदलने का blame लगाया जा रहा है। देश का नाम ‘इंडिया’ से ‘भारत’ किए जाने के favor और against में काफ़ी आवाजें उठी रही हैं।

कई लोग इसका support कर रहे हैं तो बहुत से लोगों ने इसका विरोध (Oppose) करना भी शुरू कर दिया है। अब United Nation के एक top executive ने बताया कि, “अगर United Nations Countries की तरफ़ से उनका नाम बदलने का opinion हमारे समक्ष आता है तो हम इस पर अवश्य विचार करते हैं।”

UN Secretary General ‘एंटोनियो गुटेरेस’ के उप – प्रवक्ता ‘फरहान हक’ ने बुधवार को ‘तुर्की’ का नाम बदलकर ‘तुर्किये’ करने के example को पेश किया।

उन्होंने ‘इंडिया’ का नाम बदल कर ‘भारत’ किए जाने वाली उन reports पर based अपने statement में कहा है कि, ” ‘तुर्किये’ के मामले में वहाँ की सरकार द्वारा हमें दिए गए एक formal request के बाद यह कार्रवाई आगे बढ़ाई गई। ज़ाहिर – सी बात है कि यदि हमारे पास इस तरह की कोई request मिलती है तो हम उन पर विचार करते हैं।”

देश में तब विवाद खड़ा हो गया जब मंगलवार को राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा G 20 dinner के लिए invitation भेजा गया, जिसमें उनके नाम का जिक्र ‘President of India’ के बजाय ‘President of Bharat’ के रूप में किया गया था।

Opposition ने इस बात के लिए मोदी सरकार का जमकर विरोध किया है। वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों से ‘भारत’ के issue पर political controversy से बचने की हिदायत दी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेताओं को देश की राजधानी में रहने के दौरान उन्हें सौंपे गए कर्तव्यों को निष्ठापूर्वक निभाने पर अधिक ज़ोर दिया है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि आने वाले गणमान्य व्यक्तियों को कोई inconvenience न हो।

भारत की अध्यक्षता में 9 और 10 सितम्बर को नई दिल्ली में G 20 Summit organise किया जा रहा है तथा इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ‘जो बिडेन’ समेत विश्वभर के बहुत से राष्ट्राध्यक्ष इस programme में हिस्सा ले रहे हैं।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top