First_Notification_Logo

G – 20 Summit Update : जानें ‘जो बाइडेन’ का पूरा शेड्यूल, कहाँ रुकेंगे, कहाँ – कहाँ जाएँगे?

G - 20 Summit Update : जानें ‘जो बाइडेन’ का पूरा शेड्यूल, कहाँ रुकेंगे, कहाँ - कहाँ जाएँगे?

7 सितम्बर को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन G – 20 की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुँच चुके हैं। वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 8 सितम्बर यानी आज मुलाकात करेंगे और इन दोनों के बीच द्विपक्षीय बैठक भी होगी।

भारत में कितने दिन रुकेंगे बाइडेन?

White House द्वारा बताया गया है कि जो बाइडेन 8 से 10 सितम्बर तक भारत में रुकेंगे तथा शनिवार को नरेंद्र मोदी के साथ official arrival के programme में भाग लेंगे। इसके बाद वह G – 20 leaders के साथ summit के session 1 : One Earth में शिरकत करेंगे।

फिर इसके बाद G – 20 के leaders summit session 2: G – 20 का “One Family” में भाग लेने का programme है।

राजघाट मेमोरियल

जो बाइडेन रविवार को अन्य G – 20 leaders के साथ ‘राजघाट मेमोरियल’ जाएँगे। फिर वह वियतनाम के लिए रवाना हो जाएँगे। बाइडेन वियतनाम की Communist Party के General Secretary ‘गुयेन फु ट्रोंग’ द्वारा organised एक welcome ceremony में भाग लेंगे।

ये होंगे चर्चा के विषय

White House के एक officer ने कहा कि, “जो बाइडेन तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच G – 20 के agenda विशेषकर economic cooperation और multilateral investment opportunities पर चर्चा की जा सकती है।

National Security Council (NSC) के Coordinator ‘जॉन किर्बी’ ने बताया कि, “PM मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच Climate change तथा चल रहे ukraine war पर चर्चा होने की सम्भावना काफ़ी कम है।

हम आपको बता देना चाहते हैं कि भारत ने पिछले 1 साल यानी 1 दिसंबर को G – 20 की अध्यक्षता सम्भाली थी। देश के 60 शहरों में G – 20 से related लगभग 200 बैठकें organised की गई थीं।

5 स्टार होटल के 400 कमरे बुक

बाइडेन दिल्ली के 5 star hotel ‘ITC Maurya’ में ठहरेंगे। पहले भी जितने अमेरिकी राष्ट्रपति भारत आए हैं, सभी इसी होटल में ठहरे हैं। जो बाइडन इस होटल के presidential suite में रुकेंगे तथा उनके लिए लगभग 400 से भी ज़्यादा कमरे बुक करवाए गए हैं।

अमेरिकी गार्ड्स की सुरक्षा में बाइडेन

जो बाइडेन की security अनेक layers में होगी। भारत में होने के बावजूद उनकी पूरी security white house के guards के हाथों में होगी। वह Beast नाम की अपनी कार से दिल्ली में चलेंगे।

हम आपको बता देना चाहते हैं कि राष्ट्रपति बाइडन की यह कार bulletproof है एवं बम से हमला होने पर भी इसे कोई नुकसान नहीं पहुँचेगा।

Disclaimer : इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी केवल मनोरंजन और सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हमारा यह ब्लॉग पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई वारंटी नहीं देता है। यदि आप इस website से सम्बन्धित जानकारी को लेकर कोई भी कार्रवाई करते हैं, तो वह पूरी तरह से आपका अपना जोखिम होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top